विशेष बच्चों को प्रशिक्षित शिक्षक करा रहे अध्ययन, जस्टिस तन्खा मेमोरियल रोटरी स्कूल में प्रवेश प्रारंभ

10:43 pm or June 19, 2022

प्रहलाद कछवाहा

मंडला १९ जून ;अभी तक;  जिला मुख्यालय से करीब पांच किमी दूर स्थित ग्राम बड़ी खैरी में विशेष बच्चों के लिए जस्टिस तन्खा मेमोरियल रोटरी स्कूल संचालित है। यहां नए सत्र के लिए प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई हैं। स्कूल  प्रबंधन समिति सचिव संजय तिवारी ने बताया कि इस स्कूल में मूक-बधिर, मानसिक एवं शारीरिक  रूप से कमजोर विशेष बच्चों को कक्षा 1 से 8 वीं तक विशेष प्रशिक्षित स्टॉफ द्वारा पढ़ाया जाता है।

श्री तिवारी ने बताया कि कोरोना के चलते इस स्कूल को बंद कर दिया गया था। वहीं प्रशासन द्वारा इस स्कूल को बच्चों का  कोविड केयर सेंटर बनाया गया था। अब इस नवीन शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए एक बार फिर स्कूल खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रोजाना सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक एडमीशन की प्रक्रिया की जा रही है। नए फर्नीचर लगाने के साथ पूरे स्कूल परिसर को अच्छी तरह सेनेटाईज कराया जा चुका है।

बताया गया कि 01 जुलाई से जस्टिस तन्खा मेमोरियल रोटरी स्कूल में नियमित कक्षाएं लगाई जाएगी। इस स्कूल में बच्चों को पूरी तरह नि:शुल्क पढ़ाया जाता है, इसी के साथ नि:शुल्क गणवेश, जूते के साथ बच्चों को उनके घर से लाने और घर छोडऩे तक की पूरी व्यवस्थाएं नि:शुल्क राज्यसभा सांसद विवेक कृष्ण तन्खा द्वारा अपने स्वर्गीय पिता राजकृष्ण तन्खा की स्मृति में विगत 12 वर्षों से की जा रही है।  यह विद्यालय मंडला शहर का एकमात्र दिव्यांग बच्चों का स्कूल है।  शहर एवं आसपास के दिव्यांग बच्चों के अभिभावक प्रतिदिन स्कूल आकर बच्चों के एडमिशन करा सकते हैं।