शराब और ड्रग्स से दूर रहने का वचन देने पर ही मिलेगी कांग्रेस की सदस्यता

मयंक भार्गव

बैतूल २५ अक्टूबर ;अभी तक;  देश की सबसे पुरानी और कुछ वर्ष पूर्व तक देश के साथ ही कई प्रदेशों में सरकार चलाने वाली कांग्रेस पार्टी द्वारा अपनी वर्तमान स्थिति से उबरने अब परिवर्तन शुरू कर दिए है। कांग्रेस द्वारा अब संस्कारवान कार्यकर्ता की फौज इकट्ठा करने इस बार सदस्यता अभियान में नए कार्यकर्ताओ को पार्टी की सदस्यता लेने के पूर्व उन्हें 10 वादे करने होंगे। जिसमें यह भी वचन देना होगा कि वे शराब और ड्रग्स से दूर रहेंगे। सार्वजनिक रूप से पार्टी की नीतियों की आलोचना नहीं करेंगे। साथ ही नए सदस्य नए सीलिंग कानून से अधिक प्रापर्टी भी नहीं रख सकेंगे। कांग्रेस का सदस्यता अभियान एक नबंवर से शुरू होगा और 31 मार्च 2022 तक चलेगा।

देश की सबसे पुरानी राजनैतिक पार्टी कांग्रेस द्वारा आगामी एक नवंबर से देश भर में सदस्यता अभियान शुरू किया जा रहा है। इस बार कांग्रेस की सदस्यता लेना आसान नहीं होगा। नए सदस्यता अभियान के लिए पार्टी द्वारा तैयार किए गए फार्म के अनुसार पार्टी की सदस्यता लेने वालों को 10 व्यक्तिगत वादे करने होंगे। उक्त 10 वचन देने के बाद ही पार्टी की सदस्यता मिलेगी।

सदस्यता के लिए यह देने होंगे वचन

कांग्रेस की सदस्यता लेने के पूर्व वचन देना होगा कि नए सदस्य सीलिंग कानून से अधिक प्रापर्टी नहीं रख सकेंगे। पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों में शामिल होंगे। शारीरिक श्रम या काम करने में संकोच नहीं करेंगे। शराब और ड्रग्स से दूर रहेंगे। सार्वजनिक रूप से पार्टी की नीतियों की आलोचना नहीं करेंगे। इसके साथ ही नए सदस्यों को खादी पहनने का आदि होना होगा, सामाजिक भेदभाव नहीं करना होगा और भेदभाव मिटाने के लिए समाज में काम करने का वचन देना होगा। कांग्रेस आलाकमान ने उम्मीद जताई है कि नए और पुराने सभी सदस्य इन सभी नियमों का  अनुसरण करेंगे। इस नियम का यदि सख्ती से पालन किया गया तो अब कांग्रेस में संस्कारी कार्यकर्ता आएंगे।