शहर की तर्ज पर अब गांव में भी बनेगा भव्य गार्डन

8:42 pm or August 1, 2022
मोहम्मद सईद
शहडोल, 1 अगस्त ; अभी तक ;  भव्य और सर्व सुविधा युक्त गार्डन अभी तक सिर्फ शहरी आबादी में ही बनते रहे हैं, लेकिन संभागीय मुख्यालय से लगी दो ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों के लिए एक अच्छी खबर यह है, कि उनके गांव में भी भव्य गार्डन बनाए जाने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। शहडोल जिले के सोहागपुर जनपद पंचायत अंतर्गत जिन दो ग्राम पंचायतों में गार्डन बनाया जाना है, उसमें कल्याणपुर और चांपा शामिल है। उक्त दोनों ग्राम में सोमवार को अधिकारियों ने भ्रमण कर स्थल का निरीक्षण भी किया।
कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हिमांशु चंद्र ने शहर से लगी हुई ग्राम पंचायत में पार्क निर्माण करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया था।
                     साथ ही इस बात के लिए भी निर्देशित किया था कि गार्डन निर्माण का कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाए। इसी को दृष्टिगत रखते हुए एस डी ओ मनरेगा सोहागपुर अशोक मरावी, लेखाधिकारी जिला पंचायत अशोक शुक्ला, उपयंत्री हीरामणि मरावी व शंकर मुजाल्दे और अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी अनुराग निगम ने स्थल का निरीक्षण व भूमि चयन के लिए ग्राम पंचायत चांपा और ग्राम पंचायत कल्याणपुर में हनुमान मंदिर के समीप स्थल को देखा। इस दौरान कल्याणपुर की सचिव नीलम मिश्रा भी उपस्थित रहीं।
                     जानकारी के अनुसार चांपा में 8.50 एकड़ और कल्याणपुर में हनुमान मंदिर के पास 22 एकड़ जमीन निर्धारित है। जिसमें चांपा के गार्डन की अनुमानित लागत 20 लाख रुपए और कल्याणपुर में बनने वाले गार्डन की अनुमानित लागत 30 लाख रुपए होगी। बताया जा रहा है कि निर्माण कार्य के लिए स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है और 15 अगस्त के बाद यहां कार्य प्रारंभ हो जाएगा।
यह सब रहेगा गार्डन में
                       जानकारी के अनुसार इन दोनों ग्राम पंचायतों में बनने वाले गार्डन में वॉकिंग पाथ, सुलभ शौचालय, पानी के लिए बोर की व्यवस्था, बच्चों के मनोरंजन के लिए झूला, फिसल पट्टी और बैठने के लिए कुर्सी भी लगाई जाएगी। इस तरह के गार्डन का निर्माण होने से यह न सिर्फ उन ग्राम के ग्रामीणों के लिए बल्कि शहडोल के निवासियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा।