शिल्पकार अपनी कला से देंगे मुर्तियों को सजीव रूप, कटनी स्टोन आर्ड फेस्टीवल का हुआ शुभांरभ

सिद्धार्थ पांडेय
जबलपुर ९ नवंबर ;अभी तक;  शिल्पकला के लिए कटनी जिले में मिले वाले सेंड स्टोन की मांग देश-विदेश में है। देश भर के कलाकार कटनी में आयोजित स्टोन ऑर्ट फेस्टीवल में शिरकर कर अपनी कला से मुर्तियों को सजीव रूप प्रदान करेंगे। शिल्पकार इस आयोजन के माध्यम से अगामी 20 दिनों तक अपनी नयाब कला प्रस्तुत करेंगे।
             कटनी में मिलने वाला पत्थर शिल्पकला के अनुरूप है,जिसके कारण कई कला प्रेमी राजाओं ने कटनी के समीप अपने कला केन्द्र स्थपित किये थे। कटनी के पत्थर से बनी मुर्तियां आसपास के मंदिरों मठों स्थापित है। जबलपुर स्थित चौसठ योगिनी मंदिर,त्रिपुर सुंदरी मंदिर सहित आसमास के अन्य जिलों के प्राचीन मंदिर इसके प्रमाण है।
                सदियों से इस कला में उपयोग आने वाले कटनी के पत्थर तथा उसको तराशने की कला विधि को सम्मानित करने के लिए 20 दिवसीय स्टोन ऑर्ट फेस्टीवल का आयोजन जागृति मैदान में किया गया। जिसका शुभांरभ विधायक संदीप जायसवाल तथा कलेक्टर प्रियंक मिश्रा द्वारा मंगलवार की शाम को किया गया। इस ऑर्ट फेस्टिवल में देश भर के कलाकार शिरकर कर अपनी कला प्रस्तुत करेंगे। इस आयोजन के माध्यम से कल्चुरी,गौडकालिन,चंदेल काल की शिल्पकाल को प्रोत्साहित किया जायेगा।