शिवना के प्रति जनता का गजब का उत्साह, परिणाम भी आने लगे नजर

7:52 pm or May 31, 2022
महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर ३१ मई ;अभी तक;   शिवना शुद्धिकरण अभियान का आज कलेक्टर गौतमसिंह द्वारा मौके पर जाकर कार्य का अवलोकन किया और कार्य के प्रति संतोष जताते हुए कहा की शिवना के प्रति जनता का उत्साह है जिसके परिणाम भी दिखने लगे हैं इस बात को ध्यान में रखते हुए गहरीकरण का कार्य और तेजी से करने के लिए बड़ी जेसीबी मशीन लगाई जाएगी। अब शिवना शुद्धिकरण का कार्य 12 जून तक वर्तमान में चलाये रखने का लक्ष्य रखा हैं फिर मानसून के ऊपर आधारित रहेगा। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा पूरे क्षेत्र का अवलोकन किया गया। नोडल अधिकारी सुनील दास द्वारा अब तक की संपूर्ण कार्य को बताने के साथ और साधन बढ़ाने का भी कलेक्टर ने दिया निर्देश पर तेजी से कार्य करने हेतु नगर पालिका एवं मशीनों का उपयोग लगा किया जाएगा।
                मां शिवना के 21 वर्ष लगातार जो भी शिवना के प्रति प्रेम रखते हैं उन्होंने प्रतिवर्ष अपनी जिम्मेदारी निभाई है उनके उत्साह को उनके संकल्प को प्रशासन ने ध्यान दिया है इसके लिए जो दैनिक श्रमदान करने आ रहे जिसमें 84 वर्ष तक की उम्र के श्रमदान भी मौजूद हैं कम से कम 20 सदस्य ऐसे हैं जिन्होंने संकल्प लेकर प्रतिदिन शिवना तट पर आकर अपनी जवाबदारी निर्वहन कर रहे हैं उन्हें संतोष मिल रहा है कि इस बार प्रशासन स्थायी समाधान की ओर जाएगा और गंदे नाले पूर्ण तो प्रतिबंधित होंगे। कलेक्टर श्री सिंह से करबद्ध प्रार्थना करते हैं हमारी इस शिवना के लिए जो भी राशि केंद्र से आ रही है उसे पूरा पूरा उपयोग करते हुए सबसे पहले गंदे नाले बंद किए जाएं यह हमारा मुख्य उद्देश्य होगा यही हमारी प्रार्थना है।
                 श्रमदान करने आये आबकारी विभाग के आर.एन. प्रजापति व उनके साथ 20 कर्मचारी  शिवना के प्रति अपनी आस्था प्रकट करते हुए शिवना तट पर पहुंचे डेढ़ घंटे तक श्रमदान करते हुए इस विश्वास के साथ कि हमारा किया हुआ कर बेकार नहीं जाएगा हमें पूर्ण विश्वास है हम अपने शुद्धिकरण के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे इसमें प्रशासन जनता का सहयोग मिल रहा है  परिवर्तन लाकर रहेगा।
डॉ. ओपी सिंह असिस्टेंट प्रोफेसर उद्यानिकी महाविद्यालय ने कहा भारत दुनिया का वह देश है जहां नदियों को मां का दर्जा दिया गया है और भारत के अंदर वर्तमान में हजारों नदियां समस्त देवस्थान पर नदियों के समीप बने हुए हैं जो हमारी आस्था का केंद्र है। पूरी दुनिया के लोग हमारी इन नदियों के दर्शन के साथ पर्यटक स्थल है। इनके संरक्षण के लिए हमारा श्रम काम आता है तो श्रमदान अवश्य करना चाहिए। मैं सौभाग्यशाली हूं पशुपतिनाथ की इस नदी के लिए आज पूरे स्टाफ एवं विद्यार्थियों के साथ पहुंचा हूं मैं नमन के साथ श्रमदान का संकल्प लेता हूं।
                  डीन उद्यानिकी महाविद्यालय डॉ. मृदुला बिल्लोरे अपने पूरे स्टाफ के साथ एवं छात्रों के साथ शिवना तट पर पहुंचकर कहा की हमारा मूल कार्य इन बच्चों को शिक्षा है वह मूलतः कृषि और जल इनके संरक्षण और इनका उपयोग हम अपने जीवन में करते हुए जो हमारे प्राचीन संस्कृति जिस पर भारत की अर्थव्यवस्था आधारित है इन नदियों के संरक्षण के लिए प्रतिवर्ष कार्य किया जाना चाहिए, हम बहुत सौभाग्यशाली हैं भारत के अंदर नदियों का जल के कारण ही बहुत बड़े क्षेत्र में कृषि कार्य होता है और शिवना नदी तो साक्षात पशुपतिनाथ और शिवलिंग महादेव के देव स्थान के सभी बहती है इसका जल अमृत तुल्य है और इसको हम साफ स्वच्छ के लिए कार्य करते रहेंगे।
                    शिवना शुद्धिकरण के नोडल अधिकारी सुनील व्यास द्वारा बताया गया शिवना शुद्धिकरण और गहरीकरण कि इस महाअभियान में बहुत संतोष एवं जनता का पूरा-पूरा सहयोग उत्साह के साथ प्रातः 7 से 9 मिल रहा है। इसका मुझे पूर्ण विश्वास है हमारे किए गए प्रयासों से टीम वर्क से काम हो रहा है सभी अधिकारी एवं कर्मचारी साथ में सामाजिक संगठन और नगर की जनता मां शिवना के प्रति अपनी श्रमदान के द्वारा आस्था को प्रकट कर रहे हैं। जिसके परिणाम भविष्य में सुखदाई होंगे मशीनों के साथ आस्था काम कर रही है।
शिवना शुद्धिकरण कार्य पर कलेक्टर ने जताया संतोष 
               मॉ शिवना में श्रम और मशीनों के साथ मलवा गंदगी निकालने से जल लहराने लगा है कलेक्टर श्री गौतमसिंह संतोष जताते हुए और तेजी लाने के निर्देश दिए। मंदसौर लगातार 13 दिन पूर्ण करने के साथ एक तरफ प्रशासन के निर्देश पर मशीनों ने अपना कार्य किया वही प्रशासनिक विभागों एवं सामाजिक संगठनों ने मां शिवना के प्रति अपने कर्तव्य एवं दायित्व का निर्वहन करते हुए प्रतिदिन 7 से 9 में आकर भगवान पशुपतिनाथ मां शिवना के चरणों में अपने संकल्प के साथ 850 ट्राली मलबे की निकाले जाने के साथ अब मां शिवना में जल लहराने लगा है। जिसको देखकर श्रमदान करने वालों में अपने श्रम का आनंद का अनुभव होने लगा है यही कारण रहा आज उद्यानिकी महाविद्यालय संपूर्ण स्टाफ एवं आबकारी विभाग के 20 कर्मचारियों के साथ 13वें दिन का श्रमदान उत्साह और उमंग के साथ भगवान पशुपतिनाथ के जयकारों के साथ मां शिवना कर रही पुकार शुद्ध करेंगे अब की बार शानदार नारों के साथ आज के श्रमदान किया गया । यह जानकारी सत्येंद्र सिंह सोम ने दी