श्री अशोक कुमार मिश्र ने पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक का कार्यभार ग्रहण किया

7:17 pm or November 8, 2022
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ८ नवंबर ;अभी तक;  भारतीय रेलवे यांत्रिक इंजीनियरिंग सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री अशोक कुमार मिश्र ने सोमवार, 7 नवंबर, 2022 को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण कर लिया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक के पद पर पदस्थापन से पूर्व आप उत्तर पूर्व रेलवे, गोरखपुर में अपर महाप्रबंधक पद पर कार्यरत थे।
                             श्री मिश्र ने 1983 के स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिस बैच के माध्यम से  भारतीय रेलवे यांत्रिक इंजीनियरिंग सेवा में प्रवेश किया। आपकी पहली नियुक्ति पश्चिम रेलवे में सहायक कारखाना प्रबंधक (मरम्मत), दाहोद के पद पर हुई थी। श्री मिश्र ने पश्चिम रेलवे, आरडीएसओ और उत्तर रेलवे में विभिन्न पदों की जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक निर्वहन किया। आपने भावनगर में मंडल यांत्रिक इंजीनियर (कैरेज और वैगन), मंडल यांत्रिक इंजीनियर (डीजल), वटवा और वरिष्ठ मंडल यांत्रिक  इंजीनियर, वडोदरा के पदों पर कार्य किया है।  आप कोटा मंडल में सीनियर ईडीपीएम और उप मुख्य यांत्रिक इंजीनियर (मरम्मत) के पद पर भी कार्य कर चुके हैं। श्री मिश्र को उत्तर मध्य रेलवे में मुख्य रोलिंग स्टॉक इंजीनियर, अपर मंडल रेल प्रबंधक/प्रयागराज, मुख्य मोटिव पावर इंजीनियर/डीजल तथा मंडल रेल प्रबंधक/झांसी और पूर्व मध्य रेलवे में प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करने का गहन अनुभव प्राप्त है।
                      श्री मिश्र ने इन्स्टीट्यूट ऑफ मेकेनिकल इंजीनियर्स, यू.के. से ए.एम.आई. (यांत्रिक) ई. की डिग्री तथा इन्स्टीट्यूट ऑफ मेकेनिकल इंजीनियर्स, कोलकाता से ए.एम.आई.ई. (यांत्रिक), इंजीनियरिंग काउन्सिल, यू.के. से प्रोडक्शन इंजीनियरिंग, इन्स्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स, कोलकाता से ए.एम.आई.ई. (मेट) तथा इग्नू से एम.बी.ए. की उपाधि प्राप्त की।
                     श्री मिश्र को उत्तर मध्य रेलवे में अपर मंडल रेल प्रबंधक/प्रयागराज के पद पर कार्य करते हुए रेल मंत्री राजभाषा अवार्ड प्राप्त हुआ। मंडल रेल प्रबंधक/झांसी के पद पर रहते हुए आपने झांसी स्टेशन की चौथी लाइन का सर्वे आरम्भ कराया तथा झांसी स्टेशन के रिडेवलपमेंट सहित अनेक उल्लेखनीय कार्य किये।
                      श्री मिश्र को रेल प्रबंधन एवं प्रशासन का गहन अनुभव प्राप्त है तथा आप अधिकारियों एवं कर्मचारियों में समान रूप से लोकप्रिय हैं।