श्री गुरु हरकिशन साहिब जी जी का प्रकाश पर्व सिंगरौली गुरुद्वारे में धूमधाम से मनाया गया*

7:58 pm or July 22, 2022
एस पी वर्मा
सिंगरौली २२ जुलाई ;अभी तक;  गुरु हरकिशन साहिब जी आठवें और दिव्य दस सिख गुरुओं में सबसे छोटे थे, जिन्हें पांच साल की उम्र में अपने पिता के उत्तराधिकारी के तौर पर चुना गया था । पारंपरिक कैलेंडर के अनुसार, सिखों के आठवें गुरु हरकिशन साहिब का जन्मोत्सव यानी गुरुपर्व सावन के महीने के कृष्ण पक्ष नवमी तिथि को मनाई जाती है । इस उत्सव को व्यापक रूप से प्रकाश पर्व या गुरु हरकिशन साहिब जी गुरुपर्व के रुप में मनाया जाता है । आज यानी शुक्रवार, 22 जुलाई को गुरु हरकिशन साहिब की जयंती मनाई जा रही है ।  इस अवसर पर भक्त बाल गुरु का आशीर्वाद लेने के लिए गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा सिंगरौली में इकट्ठा हुए ।
प्रकाश पर्व के उपलक्ष पर 2 दिन पूर्व से श्री अखंड पाठ साहिब प्रारंभ किया गया था । जिसकी समाप्ति आज सुबह 9:00 बजे गुरुद्वारा में किया गया । प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य पर बाबा धर्मेंद्र सिंह,  बाबा संतोष सिंह जी ने शब्द कीर्तन किया । जिसके बाद सचिव तरसेम सिंह गिल ने श्री गुरु हरकिशन साहिब जी के इतिहास के बारे में बताया गया । साथ ही गुरुद्वारे में उपस्थित बच्चों से इतिहास के बारे में प्रश्न पूछे गए ।
प्रकाश पर्व के अवसर पर नवनिर्वाचित महापौर श्रीमती रानी अग्रवाल ने भी आज सिंगरौली गुरुद्वारे में मत्था टेका इसके साथ ही अरदास करवा कर गुरु घर का आशीर्वाद प्राप्त किया ।
प्रकाश पर्व कार्यक्रम का समापन दोपहर 2:00 बजे अरदास के बाद किया गया । जिसके बाद प्रसाद एवं लंगर गुरुद्वारा में आई समूह साध संगत को वितरित किया गया। प्रकाश पर्व के अवसर पर सिंगरौली गुरुद्वारे में एसडीओपी मोरवा राजीव पाठक, थाना प्रभारी मोरवा मनीष त्रिपाठी के साथ ही सिंगरौली के कई साध संगत उपस्थित रहे ।
 समस्त कार्यक्रम बहुत धूमधाम के साथ सिंगरौली गुरुद्वारा कमेटी द्वारा किया गया । जिसमें मुख्य रुप से गुरुद्वारा के प्रधान देवेंद्र पाल सिंह, गुरबचन सिंह,  तेजिंदर सिंह, तरसेम सिंह, मनमोहन सिंह, हरपाल सिंह के साथ ही स्त्री सत्संग कमेटी का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।