श्री पोरवाल कुटुंब  सहायक संस्था मंदसौर की 46 वी वार्षिक साधारण सभा संपन्न

5:35 pm or September 29, 2020
श्री पोरवाल कुटुंब  सहायक संस्था मंदसौर की 46 वी वार्षिक साधारण सभा संपन्न
महावीर अग्रवाल ;
मंदसौर २९ सितम्बर ;अभी तक; श्री पोरवाल कुटुम्ब सहायक संस्था की प्रगति में सचिवों का कार्य प्रेरणादायक और अतुलनीय है। सचिवों के अथक परिश्रम के फलस्वरूप ही संस्था ४६ वर्षों का स्वर्णिम सफर तय कर पाई और निरंतर प्रगति के सोपान तय करने की ओर अग्रसर है।
                उक्त बात पोरवाल महासभा चेरिटेबल ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष श्री शिवकुमार फरक्या ने रविवार को जांगड़ा पोरवाल समाज की अग्रणी एवं सर्वाधिक सदस्यों वाली संस्था श्री पोरवाल कुटुम्ब सहायक संस्था,मंदसौर की संस्था कार्यालय पोरवाल छात्रावास रामटेकरी मन्दसौर पर प्रबंध कार्यकारिणी सचिवों व सदस्यों की उपस्थिति में आयोजित 46 वीं वार्षिक साधारण-सभा में संबोधित करते हुए कही । उन्होंने कहा कि संगठन ही समाज की रीढ़ होता है संगठित रहकर ही समाज उत्थान व समाज को प्रगति के मार्ग पर ले जाया जा सकता है। संकट की घड़ी में समाज बन्धुओं को समाज का सहयोग प्राप्त हो श्री पोरवाल कुटुम्ब सहायक संस्था का गठन इसी उद्देश्य को लेकर किया गया था और संस्था अपने इस उद्देश्य में शत-प्रतिशत सार्थक सिद्घ हुई यह समाज बन्धुओं व संस्था की पूरी टीम के लिए गौरव की बात है। अधिकतम समाज बन्धुओं का संस्था से जुडऩा जहाँसमाज के प्रत्येक बन्धु की समाज की प्रगति में भागीदारी सुनिश्चित करेगा वहीं यह मानवता के प्रति भी अपने कत्र्तव्य का निर्वाह होगा।
                  जागड़ा पोरवाल समाज के पूर्व अध्यक्ष श्री जगदीशचन्द्र सेठिया ने कहा कि समाज के परिवारों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने हेतु संस्था निरंतर प्रयत्नशील है। प्रबंध कार्यकारिणी द्वारा जो ५ रूपए प्रति कॉल राशि की योजना लाई जा रही है वह समाज के लिए मील का पत्थर साबित होगी ।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए संस्था अध्यक्ष श्री रमेशचन्द्र सेठिया ने संस्था की भविष्य की योजनाओं से सभी को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि संकट की घड़ी में समाज बन्धुओं को सहयोग प्राप्त हो श्री पोरवाल कुटुम्ब सहायक संस्था अपने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर क्रि याशील और प्रयत्नशील है। संस्था द्वारा आयोजित इस ४६ वीं साधारण-सभा की सबसे बड़ी दो उपलब्धियाँ कॉल सहायता राशि प्रति कॉल ५ रूपए  व संस्था सदस्यता की आयु ५० से ५५ वर्ष किया जाना आगामी वर्ष १ अप्रैल २०२१ से अस्तित्व में आना रहेगी। जिसके लिए संस्था व संस्था की टीम पिछले कई वर्षों से निरंतर प्रयत्नशील थी। संस्था सदस्यों व समाज बन्धुओं के लिए यह प्रसन्नता का विषय है कि अगले वर्ष से संस्था पिछले वर्षों की तुलना में ५ गुना अधिक काल राशि का भुगतान करने में काल सहायता राशि की वृद्घि की बदौलत सक्षम रहेगी वहीं संस्था में सदस्यता की आयु ५५ वर्ष किए जाने से अधिकतम समाज बन्धुओं को संस्था से जुडऩे का अवसर प्राप्त होगा। संस्था सचिव और संस्था की पूरी टीम समाज के अधिकतम बन्धुओं को संस्था से जोड़कर संस्था के नाम के अनुरूप समस्त पोरवाल बन्धुओं को एक कुटुम्ब के रूप में पिरोकरण समाज के संगठनात्मक ढाँचे को भी मजबूती प्रदान कर रही है।
सदन में उपस्थित सभी सचिवों एवं सदस्यों के संस्था प्रगति, 5/-रूपए प्रति काल योजना, सदस्यता की आयु 50 से 55 वर्ष करने, संस्था द्वारा समाज के वैवाहिक परिचय स्मारिका प्रकाशन जैसे विषयों पर सुझाव, विचार आमंत्रित किए गए ।
ये रहे मुख्य निर्णय
1. 5/- प्रतिकाल योजना 1 अप्रैल 2021 से लागू होगी (सदस्यों की 70 प्रतिशत सहमति के आधार पर)
2. संस्था के नवीन सदस्य या काल के बदले बनने  वाले सदस्य की अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष से बढ़ाकर 55 वर्ष की गई जो १ अप्रैल 2021 से प्रभावशील होगी ।
3. समाज में वैवाहिक संबंधों में मध्यस्थता की कमी को देखते हुए समाज के विवाह योग्य युवक- युवतियों की बहुरंगी वैवाहिक परिचय स्मारिका का प्रकाशन किया जाएगा पंजीयन का कार्य  अक्टूबर 2020 से प्रारंभ होगा तथा स्मारिका नवम्बर माह में प्रकाशित कर वितरित की जाएगी।
कोरोना की गाइड लाइन का हुआ पूरा पालन
46 वीं साधारण-सभा में कोविड-19 महामारी के दौरान शासन के निर्देशों का पालन करते हुए सभी पदाधिकारियों ने मास्क लगाकर अपने हाथों को सैनिटाइज किया एवं बैठक व्यवस्था में भी सभी ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया।
इस अवसर पर डा. देवीलाल सेठिया ने भी संस्था की निरन्तर प्रगति और उपलब्धि पर संस्था के आधार स्तंभ सचिव महानुभावों के कार्यों की सराहना करते हुए अपने विचार रखें तथा उपस्थित अन्य सभी पदाधिकारियों, सचिवों व संस्था सदस्यों द्वारा सभी ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए गए।
संस्था पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने सर्वप्रथम संस्था के पूर्व अध्यक्ष स्व. श्री बाबूलाल गुप्ता (सीतामऊ) एवं संस्था के दिवंगत सचिव श्री मदन लाल सेठिया (रामगंज मंडी), श्री रणछोड़लाल सेठिया (विक्रमगढ़ आलोट) को 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की ।
कार्यक्रम का शुभारंभ अखिल भारतीय पोरवाल महासभा चैरिटेबल ट्रस्ट पूर्व अध्यक्ष श्री शिवकुमार फरक्या (मंदसौर),  पोरवाल समाज मंदसौर पूर्व अध्यक्ष श्री जगदीश सेठिया (मंदसौर), संस्था अध्यक्ष श्री रमेशचंद्र सेठिया, मानसेवी सचिव श्री जगदीश काला, उपाध्यक्ष श्री मदनजी गुप्ता (बाजखेड़ी), कोषाध्यक्ष सीए सत्यनारायण काला (मंदसौर), सहसचिव डॉ देवी लाल सेठिया (पिपलिया मंडी), विशेष आमंत्रित सदस्य श्री मोहनलाल डबकरा (मंदसौर) द्वारा साधारण- सभा का शुभारंभ माँ सरस्वती एवं राजा टोडरमलजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया ।
अतिथि स्वागत संस्था अध्यक्ष श्री रमेशचंद्र सेठिया एवं मानसेवी सचिव श्री जगदीश काला द्वारा किया गया। वर्ष 2019-20 का वार्षिक प्रतिवेदन संस्था मानसेवी सचिव श्री जगदीश काला द्वारा प्रस्तुत किया गया। वार्षिक आय-व्यय रिपोर्ट अंकेक्षण पत्रक का वाचन कोषाध्यक्ष सीए श्री सत्यनारायण काला द्वारा किया गया । जिसका सदन में उपस्थित सदस्यों द्वारा ताली बजाकर अनुमोदन किया गया।
 कार्यक्रम का संचालन श्री दिलीप सेठिया  ने किया एवं आभार डा. प्रमोद जी सेठिया  ने व्यक्त किया।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *