संप्रभुता के लिए पत्रकारों की देश मे अहम भूमिका है– बालयोगी उमेशनाथ, नरेन्द्र अग्रवाल प्रांतिय अध्यक्ष मनोनित 

5:10 pm or May 2, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर २ मई ;अभी तक;  बाल योगी उमेशनाथ महाराज ने कहा कि देश विदेश में जो घटनाऐं होती है उन पर चिंतन होना जरूरी है। पत्रकारों की देश में विशेष और अहम भूमिका है । संत और पत्रकार दोनों को ही ऐसी स्वतंत्रता प्राप्त है जांे किसी को भी पूरी जिम्मेदारी से कह सकते है, समझा सकते है। पत्रकार कभी भी छोटा-बडा नहीं होता है, वह एक समान होता है उसकी कलम खुली हुई होना चाहिऐ। देश की एकता, अखंडता, संप्रभुता, सदभावना को बनाऐ रखने का काम पत्रकारों को करना चाहिऐ।
                          उक्त विचार भगवान पशुपतिनाथ की पवित्र नगरी मंदसौर में राष्ट्रीय संत बालयोगी उमेशनाथ महाराज ने व्यक्त किये। वे नेशनल मीडिया फाउंडेशन के सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि पत्रकारों को भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी निष्ठा से करना चाहिए।समारोह की अध्यक्षता नेशनल मिडिया फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र जैन ने की। मुख्य अतिथि पद से वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि प्रजातंत्र में अखबार का कितना महत्व है यह सभी जानते है,पत्रकार का काम लगता आसान है, लेकिन जब पत्रकार साथी क्षेत्र में विषम परिस्थितियों मंे जिस तरह काम करते है उसकी जितनी सराहना की जाऐ कम है।
                         विशेष अतिथि सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक यशपालसिंह सिसोदिया, कलेक्टर गौतमसिंह एवं पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया थे। इस अवसर पर विशेष रूप से खाटू श्याम मंदिर समिति के अध्यक्ष शिवकरण प्रधान भी मंचस्थ थे।  समारोह में वरिष्ठ पत्रकार नरेन्द्र अग्रवाल को नेशनल मिडिया फाउंडेशन का प्रदेश अध्यक्ष मनोनित किया गया, अतिथियों के हाथों नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुए सम्मान किया गया।
                       पर्यावरण एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीपसिंह डंग ने कहा कि पत्रकारिता चुनौतिपूर्ण कार्य है, कठिनाईयों में काम करते हुए अपना नाम स्थापित करना बहुत मुश्किल होता है लेकिन पत्रकार पर दिशा देने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है, स्वच्छ पत्रकारिता के साथ समाज को आगे बढाने का काम पत्रकार करते है इसीलिए पत्रकार की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। लेकिन नई पीढ़ि में पत्रकारिता के लिए रूची नहीं हैं। बच्चों से पूछों तो वे डाक्टर, इंजीनियर बनने की बात करते है लेकिन पत्रकार बनने की बात कोई नहीं करता है। जबकी पत्रकारिता करना जूनून का काम है। सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा लोकतांत्रिक व्यवस्था में चौथे स्तंभ के रूप में पत्रकारिता होती है, अनादिकाल से ही पत्रकारिता का महत्वपूर्ण स्थान है। देवर्षि नारद को सृष्टि का पहला पत्रकार माना जाता है जिन्होंने देवताओं के संदेशों का आदान-प्रदान किया। जब ब्रिटिश सत्ता के खिलाफ आंदोलन चल रहे थे तब से लिखित पत्रकारिता का दौर प्रारम्भ हुआ, इसमें स्थानिय पत्रकार गणेशशंकर विघार्थी की पत्रकारिता को कौन भूल सकता है।
वरिष्ठ विधायक श्रीयशपालसिंह सिसोदिया ने कहा कि पत्रकारिता चुनौतिपूर्ण कार्य होता है । विषम परिस्थितियों में भी तथ्यों के साथ सच्चाई को सामने लाना पत्रकार का महत्वपूर्ण दायित्व होता हैं। जनता की कठिनाईयों से शासन-प्रशासन को अवगत कराने के साथ ही शासन और प्रशासन के कार्यो पर निगरानी भी पत्रकार करता है । आपने कहा कि मंदसौर की पत्रकारिता का भी समृ़द्धशाली इतिहास है। यहां की पत्रकारिता ने दूर-दूर तक ख्याती पाई है।
                     कलेक्टर गौतमसिंह ने कहा कि पत्रकारिता सामान्य विघा नहीं है,अखबार समाज का आईना होता है।  पहले प्रिंट मिडिया ही हुआ करती थी पर अब इलेक्ट्रिक चैनल सौश्यल मिडिया के कारण भी समाचारों का खूब विस्तार हुआ है। पत्रकारिता संवेदनशील और गंभीर काम है उससे अपेक्षाऐ बहुत ज्यादा होती है। प्रशासन और पत्रकारिता दोनो ही समाज का प्रतिरूप है। पत्रकार हर किसी कि गडबड़ी को बता देता है। एक ही पत्रकार हर विषय पर खुले रूप से अपने विचार रख सकता है।पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने कहा कि कहा जनता तक पुलिस की कार्रवाहीं और जनता की समस्याऐ हम तक पहुंचाने में पत्रकारिता को बहुत बडा योगदान है। पुलिस और पत्रकारों का नाता सबसे अनूठा है, पत्रकारों का नेटवर्क पुलिस से भी ज्यादा मजबूत और अच्छा होता है  कई बार पत्रकारों से मिलने वाली जानकारी के माध्यम से कई घटनाओं को होने से पहले नियंत्रित कर लेते है और कानून -व्यवस्था की स्थिति नहीं बनती है।
                      नेशनल मिडिया फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र जैन ने कहा कि पत्रकारों के हितों को लेकर और पत्रकारों को संगठित करने के लिए नेशनल मिडिया फाउंडेशन लंबे समय से कार्य कर रहा है। देश ही नहीं देश के बाहर भी संगठन काम कर रहा है। हमारा सबसे बडा उद्देश्य जनता की भलाई और राष्ट्र की मजबूती के लिए काम करना हैं। हम लंबे समय से पत्रकार सुरक्षा कानून की मांग कर रहे है लेकिन हर बार आश्वसन हीं मिलता है। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार नरेंद्र अग्रवाल को मीडिया फाउंडेशन का प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत करने की राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र जेन ने की ।
                     स्वाागत भाषण नवमनोनित प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल ने देते हुए कहा कि पहली बार राज्य स्तरीय आयोजन वृहद स्तर पर हो रहा है। देश के बाहर भी एनएमएफ के सम्मेलन हुए जिसमें मंदसौर की सक्रिय मिडिया भी सम्मिलित हुई है यह मंदसौर के लिए यह गौरवपूर्ण उपलब्धि है कि इतना बड़ा आयोजन मंदसौर में हो रहा है। मंदसौर पत्रकार जगत सकारात्मक पत्रकारिता के लिए जाना पहचाना जाता है।
                    प्रारम्भ में अतिथियों ने मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया। सरस्वती वंदना आयुषी देखमुख ने प्रस्तुत की। अतिथियों का स्वागत नरेन्द्र अग्रवाल, ब्रजेश जोशी, पुष्पराजसिंह राणा, नेमिचंद राठौर, गायत्री प्रसाद शर्मा, ईश्वर रामचंदानी, महावीर अग्रवाल, डॉ घनश्याम बटवाल, कोमलसिंह तोमर, संजय पोरवाल, लोकेश पालीवाल, संजय वर्मा, प्रदीप शर्मा, धमेन्द्र रानेरा, दिलीप सेठिया, वेद प्रकाश मिश्रा, बंशीलाल टांक, सप्रिय गौतम, विपिन जैन, नाहरू भाई,प्रियंका रामचंदानी, शाहरूख मिर्जा ने किया। नेशनल मिडिया फाउंडेशन के बाहर से पधारे अतिथिगण सोनिया वातलकर, बाबूलाल कुमावत, श्रीमती सुमित्रा पंवार, जहिर खान, अमित जैन, विक्रांत वर्मा, शिवशंकर शर्मा, शैलेन्द्र अडावदिया, हरिश पांचाल, अनोखिलाल द्धिवेदी, आरपीसिंह ने किया।  कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी ने किया, आभार नेशनल मीडिया फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष आर पी त्रिपाठी ने माना।
 *एनएमएफ न्यूज चैनल का शुभारंभ*
                      समारोह में अतिथियों ने एनएफएम न्यूज चैनल का भी शुभारंभ किया। चैनल के बारे में जानकारी देते हुए नेशनल मिडिया फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र जेन ने कहा कि वर्तमान में मप्र्र एवं छत्तीसगढ में चैनल काम करेंगा। भविष्य में यह राष्ट्रीय स्तर का चैनल बनाऐगे यह संगठन की योजना है।
*सेवा सम्मान से अलंकृत*
                      समारोह विभूतियों को सेवा सम्मान से अलंकृत करते हुए शाल-श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेट कर सम्मानित किया गया। मंदसौर के समाजसेवी नाहरूभाई, दलौदा सरपंच विपिन जैन, नवोदित पत्रकार प्रियंका रामचंदानी, आयुषी देशमुख, योग शिक्षक बंशीलाल टांक, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा महिला अध्यक्ष दिपीका सिंह डोडिया का सम्मान किया गया।
*मन्दसौर, नीमच जिलाध्यक्ष का हुआ मनोननय*
राज्य स्तरीय अधिवेशन में नेशनल मिडिया फाउंडेशन के मंदसौर एवं नीमच जिलाध्यक्ष का मनोनयन कर शपथ दिलाई गई। मंदसौर जिलाध्यक्ष नीलेश शुक्ला तथा नीमच जिलाध्यक्ष बी एल धमानिया की नियुक्ति की गई। अतिथियों ने इन्हें नियुक्ति पत्र सौपा और दायित्व की शपथ दिलाई।