संभागीय समीक्षा बैठक में लिए महत्वपूर्ण निर्णय,  मंदसौर जिले के कार्य को सराहा

6:21 pm or August 6, 2022
अग्रवाल
 मंदसौर ६ अगस्त ;अभी तक; महाराज वाडा स्कूल  उज्जैन में मध्य प्रदेश भारत स्काउट गाइड उज्जैन संभाग की सभी जिलों उज्जैन, रतलाम ,मंदसौर, शाजापुर ,देवास,आगर- मालवा की संयुक्त बैठक आयोजित की गई।
                     बैठक में उज्जैन संभाग के दोनों प्रभारी प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश चित्तौड़ा एवं श्रीमती दीपिका अंशुल बैरागी मंदसौर की उपस्थिति में सभी जिलों की स्काउट गाइड के कार्यक्रमों की राष्ट्रीय, प्रादेशिक, संभागीय, जिला ,ब्लाक ,तहसील स्तर की समीक्षा की गई ।
                 बैठक में जिला संघों की बैठक कार्यवाही विवरण, शिक्षकों के प्रशिक्षण ,एडवांसमेंट स्काउट गाइड  प्रवेश से राज्यपाल पुरस्कार के  प्रशिक्षण के बारे में समीक्षा की गई।
 मंदसौर जिले से सर्वाधिक द्वितीय सोपान उत्तरण स्काउट गाइड है इसलिए तृतीय सोपान जांच शिविर उज्जैन संभाग का मंदसौर जिले में लगाया जाएगा इस पर भी निर्णय लिया गया।
 जिलों में बेसिक स्काउट मास्टर प्रशिक्षण शिविर के आयोजन पर निर्णय लिए गए। अशासकीय विद्यालयों में कक्षा तीसरी से बारहवीं तक स्काउट गाइड के फीस के संबंध में जारी आदेशों की भी समीक्षा की गई एवं सभी विद्यालयो से पूर्व की पंजीयन कोटा मनी की बकाया राशि राशि प्राप्त करने हेतु जानकारी प्राप्त प्राप्त करने का निर्णय लिया गया।
प्रदेश कोषाध्यक्ष रमेश चंद शर्मा अध्यक्ष कर्मचारी कल्याण समिति राज्यमंत्री द्वारा जारी आदेश के अनुसार प्रत्येक जिले को ₹5लाख और संभाग को 10 लाख रुपए पूर्व की   पंजीयन कोटा वाले राशि एकत्रित करने का लक्ष्य दिया गया।
 मंदसौर जिले के  एनडी वैष्णव द्वारा जिले की गतिविधियों पर आधारित वीडियो प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश चित्तौड़ा प्रदेश प्रशिक्षण आयोग बी एल शर्मा को बताया गया को वीडियो बताया गया जिस पर खुशी जाहिर करते हुए प्रकाश चित्तौड़ा ने बताया कहा कि मंदसौर जिले में जिस प्रकार के धरातल पर कार्य हो रहा है वह सभी जिलों के लिए अनुकरणीय और वह अपने कार्यों को प्रदेश स्तर पर को राष्ट्रीय स्तर तक पहुँचाये जिससे कि ग्रामीण क्षेत्र में हो रही गतिविधियों से सीधा प्रधानमंत्री कार्यालय भी अवगत हो सकें।
 मंदसौर जिले के को 2027 तक का वारंट प्रदान किया गया इस कार्यक्रम में भोपाल से उज्जैन संभाग के राज्य प्रशिक्षण आयुक्त बी एल शर्मा  राज्य युवा कार्यक्रम अधिकारी चंद्रकांता उपाध्याय ने भी भाग लिया । कार्यक्रम का संचालन सहायक राज्य संगठन आयुक्त उज्जैन अनुभूति सिंह ने किया।
मंदसौर जिले से,रतलाम मंदसौर नीमच की प्रभारी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती दीपिका अंशुल बैरागी जिला गाइड कमिश्नर सलमा शाह  सहायक जिला कमिश्नर  स्काउट एनडी वैष्णव जिला उपाध्यक्ष दिलीप दांगी ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में वरिष्ठ स्काउटर चार बार सिंहस्थ शिविर संचालक रहे सदाशिव वर्मा, नीमच डीओसी वरिष्ठ प्रशिक्षक उमेश श्रीवास्तव सहित सभी जिलों के जिला मुख्य आयुक्त, जिला कमिश्नर स्काउट गाइड, जिला सचिव, जिला प्रशिक्षण आयुक्त या उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का आलेखन वरिष्ठ स्काउटर सुरेश पाठक ने किया

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *