संभाग में प्रथम और प्रदेश के टॉपटेन में शामिल हुई नपा

मयंक भार्गव

बैतूल १५ जनवरी ;अभी तक; नगर पालिका बैतूल स्वच्छता सर्वेक्षण की रैकिंग में संभाग में प्रथम और प्रदेश में 10 वें स्थान पर आई है। इस रैकिंग को प्राप्त करने के लिए नगर पालिका के अधिकारियों-कर्मचारियों ने बेहद मेहनत की थी इसी का परिणाम है कि प्रदेश के टॉपटेन में नगर पालिका शामिल हो सकी है। इसके अलावा सिटीजन फीडबैक मैं बैतूल भोपाल संभाग में नंबर वन रहा। इसके अलावा भी नपा की सहयोगी संस्था ओम् साई विजऩ द्वारा कई जागरूक अभियानों द्वारा आमजन को जागरूक कर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में अच्छा स्थान दिलाने के लिये कई कार्यक्रम किये जा रहे है।
ओम सांई संस्था के प्रयास हुए सफल
प्राप्त जानकारी के मुताबिक नगरीय निकाय एवं आवास विभाग द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों के पहले आम लोगों से नगर पालिका नगरपालिका के लिए प्रतिक्रिया मांगी जा रही थी। फीडबैक के आधार पर पिछले दिनों ली गई प्रतिक्रिया के परिणाम 15 जनवरी को घोषित किए गए। नगर पालिका की सहयोगी संस्था ओम सांई विजन द्वारा आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों का आयोजन बैतूल शहर में किया गया।
बैतूल ने 59 नपा को पछाड़ा
इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं।वघोषित परिणामों में बेतूल नगर पालिका ने प्रदेश के भोपाल संभाग में पहला स्थान हासिल किया है । 59 नगर पालिकाओं को पछाड़कर जिला मुख्यालय की नगर पालिका प्रथम स्थान पर आना बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है। दरअसल बैतूल के अलावा प्रदेश के कई अन्य बड़ी नगरपालिकाए भी प्रथम स्थान के लिए खूब तैयारी की थी।
दूर- दूर तक नहीं दूसरी नपा
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के पहले सिटीजन फीडबैक में बैतूल नगर पालिका ने पहला स्थान हासिल किया है, बल्कि कुल 26725 अंक हासिल किये है। इसमें 9142 ऐप और ओटीपी पोर्टल्स 17572 अंक हासिल किए हैं। नंबर दो पर रहे विदिशा जिले की बसोंदा नगर पालिका को महज 10800 अंक हासिल हुए हैं । जबकि बैतूल जिले की सारणी नगरपालिका को तीसरे स्थान मिला।अरे उसे कुल 9000 अंक मिले है।यानि बैतूल नगर पालिका ने दूसरे स्थान पर रहे बासौदा को काफी पीछे छोड़ा है। बैतूल नगर पालिका के सीएमओ अक्षत बुंदेला और स्वच्छता निरीक्षक संतोष धनेलिया ने सिटीजन फीडबैक में भोपाल संभाग में अव्वल आने पर खुशी जाहिर करते हुए उम्मीद जताई है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बैतूल नगर पालिका कुछ को श्रेष्ठ स्थान मिलेगा।
मयंक भार्गव, बैतूल से

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *