सटीक प्रदर्शन पर शतावधानी की उपाधि से कीया गया अलंकृत  

7:45 pm or October 3, 2021
सटीक प्रदर्शन पर शतावधानी की उपाधि से कीया गया अलंकृत  
महावीर अग्रवाल
मंदसौर  3 अक्टूबर अभी तक ;  अदभुत …अद्वितीय … अनूठा…. जैन साध्वी श्री निरागरसाश्रीजी मसा के स्मरण शक्ति की अदभुत क्रिया के शतावधान के प्रदर्शन से नगरवासी अचंभित हो गए । श्रोताओं द्वारा उल्लेखित 100 अवधनों को अनुक्रम, अनानुक्रम, पश्चानुक्रम में सटीक प्रदर्शित कर साध्वीजी ने मदंसौर में योग क्रिया के नए आयाम स्थापित किए । एकदम सटीक प्रदर्शन करने पर आपको शतावधानी की उपाधि से अलंकृत किया गया ।
                           संजय गांधी उद्यान स्थित सभागार में जैन साध्वी श्री निरागरसाश्रीजी मसा ने स्मरण शक्ति, ध्यान शक्ति का अनूठा प्रदर्शन किया । नगर के प्रबुध्दजनों से खचाखच भरे सभागार में साध्वीजी ने शतावधान क्रिया का सफलतापूर्वक प्रयोग किया । सौ अवधान के दस चरण में श्रोताओं द्वारा उदघोषित, द्रव्य, पदार्थ, देश, महापुरुषो, मुहावरो, ग्रंथों के नामों को आपने ध्यानस्थ अवस्था में अपने मस्तिष्क में स्मरण कर लिया । शत अवधान को स्मृति में करने के पश्चात साध्वीजी ने इनका प्रदर्शन 1 से लेकर 100 तक के नामो को अनुक्रम में प्रदर्शित किया । तत्पश्चात उल्टे क्रम में 100 से लेकर 1 तक अनानुक्रम में उदघोषित किया । आपके सफल अवधान की क्रिया  से हर कोई श्रोता अचंभित हो गया । इसी प्रकार पश्चानुक्रम में श्रोताओं द्वारा क्रमवार या नामवार पूछे गए प्रश्नों को सटीक जवाब दिए । आपने विलक्षण प्रतिभा के प्रदर्शन से पं. जोशी सभागार तालियों की गडगडाहट व जयनाद से गूंज उठा ।शतावधान की क्रिया सफलतापूर्वक प्रदर्शित करने पर त्र्ािस्तुतिक श्री संघ ने साध्वीजी को शतावधानी की उपाधि से अलंकृत किया । श्रीसंघ अध्यक्ष श्री गजेन्द्र हींगड, पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रकाश रातडिया, सकल जैन समाज के पूर्व अध्यक्ष श्री गजराज जैन, चातुर्मास समिति अध्यक्ष श्री सुधीर लोढा, श्री पारसमल लोढा, जिनेन्द्र सिसौदिया ने अलंकरण से विभूषित किया । अभिनंदन पत्र का वाचन समिति महामंत्री श्री मनोहर सानगरा ने किया । श्रीमती अंगूरबाला सेठिया, श्रीमती विजय लोढा, श्रीमती निर्मला हींगड ने अभिनंदन पत्र भेंट किया ।
              इस अवसर पर साध्वी डॉ. अमृतरसाश्रीजी मसा ने प्रबुध्दजनों को संबोधित करते हुए कहा कि साध्वीजी अर्ध सहस्त्रावधान (पांच सो)अवधानो  के प्रदर्शन में निपूर्ण है । आपने स्मरण शक्ति के प्रभाव से कुछ ही समय में अध्ययन में महारत हासिल की है । जैन साध्वी श्री निरागरसाश्रीजी मसा ने भी सम्बोधित किया । प्रारंभ में समिति अध्यक्ष श्री सुधीर लोढा ने शतावधान की अवधारण से अवगत कराया । कार्यक्रम का संयोजन व संचालन जैन सोश्यल ग्रुप फेडरेशन के  डायरेक्टर श्री अभिषेक सेठिया (उज्जैन ) ने किया । श्रोताओं द्वारा उल्लेखित अवधानों का आलेखन श्री अशोक कुमठ, श्री प्रदीप हींगड, श्री संजय लोढा, श्री अजय लोढा, श्री विकास भंडारी सहित उपस्थित जनो ने किया ।
               शुरुआत में सरस्वीजी की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन श्री सुरेन्द्र लोढा, डॉ. सरदारमल धाकड, श्री गजेन्द्र हींगड ने किया । कार्यक्रम मेंजैन साध्वीजी के सांसारिक पिता श्री विजय भाई का बहुमान श्री विजय सुराणा, अशोक खाबिया ने किया । आभार श्री श्रेयास हींगड ने व्यक्त किया । अभा राजेन्द्र जैन तरुण परिषद के युवाओं ने साध्वीजी का वधामणा किया ।