सफारी के लिए आज से खुलेगा पेंच नेशनल पार्क, तय गाइड लाइन के मुताबिक कराई जाएगी सफारी

5:41 pm or September 30, 2020
सफारी के लिए आज से खुलेगा पेंच नेशनल पार्क तय गाइड लाइन के मुताबिक कराई जाएगी सफारी
संजय अग्रवाल, सिवनी से
सिवनी ३० सितम्बर ;अभी तक; सैलानियों के लिए पेंच नेशनल पार्क 1 अक्टूबर (आज) से खुल जाएगा। सफारी के लिए बेकरार पर्यटक गुस्र्वार से जंगल की खूबसूरती को निहार सकेंगे। कोरोना महामारी व लॉकडाउन में घरों में कैद लोग अब जंगल की सैर का दोबारा आनंद ले सकेंगे। मानसून के तीन महीनों बाद पर्यटकों के लिए पेंच पार्क को 1 अक्टूबर से खोला जा रहा हैं। हालाकि इस दौरान तय गाइड लाइन के मुताबिक पर्यटकों को जंगल की सैर कराई जाएगी। पूरी तरह स्वस्थ पर्यटक को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद गेट से प्रवेश दिया जाएगा।
            पेंच नेशनल पार्क के फील्ड डायरेक्टर विक्रम सिंह परिहार ने बताया कि पार्क के प्रवेश द्वार पर सभी सैलानियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। शरीर का तापमान अधिक मिलने पर पर्यटक को सफारी की इजाजत नहीं दी जाएगी। ऐसे पर्यटक को प्रवेश द्वार पर बनाए गए आइसोलेशन कक्ष में रखा जाएगा। थर्मल स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य अमले की ड्यूटी लगाई गई हैं। पार्क में प्रवेश लेने वाले वाहनांे को सैनिटाइजर स्थल से होकर गुरना होगा। सभी वाहनों में सैनिटाइजर अनिवार्य स्र्प से रखना होगा। मास्क नहीं लगाने व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।
                  फील्ड डायरेक्टर परिहार ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए पार्क प्रबंधन ने पर्यटकों को भोजन, नाश्ता व पानी साथ में ले जाए जाने की अनुमति दी है। पेंच पार्क के अलीकट्टा में संचालित कैंटीन को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया हैं। जिप्सी वाहन में एक ही परिवार के छह सदस्य बैठ सकेंगे। वाहन में एक ही गाइड जा सकेगा। अलग अलग समूह में आए 4 पर्यटक को एक जिप्सी में जंगल की सैर कराई जाएगी। बड़े कैंटर वाहन में 18 की जगह 12 सैलानी सफारी कर सकेंगे। पर्यटक, कर्मचारी, गाइड व ड्राइवर को मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। पेंच नेशनल पार्क के कर्माझिरी, टुरिया व जमतरा के गेट से सुबह व शाम दो शिफ्ट में सफारी कराई जाएगी। पहले सप्ताह में सफारी के लिए 20 फीसद ऑनलाइन बुकिंग हुई है। एक शिफ्ट में 50 जिप्सी वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *