समेरिटंस स्कूल में बाल कल्याण सप्ताह के तहत कार्यक्रम आयोजित

7:18 pm or November 18, 2021
सौरभ तिवारी
होशंगाबाद १८ नवंबर ;अभी तक;  बच्चों को सदैव सजग और सतर्क रहना चाहिए। उन्हें अपने अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में पूरी जानकारी भी होनी चाहिए। सरकार ने आपके कल्याण और जागरूकता के लिए कई कानून बनाए हैं। उनकी जानकाी भी सभी को होनी चाहिए। आप समाज, देश और दुनिया के भविष्य हैं। आपको सदैव अपने विचार उच्च रखने चाहिए।
                  यह बात चाइल्ड कंजर्वेशन फाउंडेशन के राष्ट्रीय सचिव कृपाशंकर चौबे ने गुरूवार को समेरिटंस सीनियर सेकंडरी स्कूल में बाल कल्याण सप्ताह के तहत आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में फाउंडेशन के प्रदेष प्रभारी राजेश शुक्ला, एएसपी अवधेश प्रताप सिंह, बाल कल्याण समिति होशंगाबाद की चेयरमैन ममता घटोल, सदस्य रामभरोस मीना, रूचि अग्निहोत्री, श्वेता चौबे और पूनम शर्मा सहित समेरिटंस ग्रुप आफ स्कूल्स के डायरेक्टर डॉ आशुतोष शर्मा और प्राचार्य श्रीमती प्रेरणा रावत मौजूद रही।
                     कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती की पूजा-अर्चना और दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। इस अवसर पर श्री चौबे ने कहा कि सरकार बच्चों के कल्याण के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रही है। इसके लिए 1098 टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। इस नंबर पर कोई भी बच्चा अपने या अन्य बच्चे के साथ होने वाले अनुचित व्यवहार की सूचना प्रशासन को दे सकता है। इस पर मिलने वाली शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जाती है। पुलिस और न्यायपालिका भी ऐसे मामलों में त्वरित कार्रवाई कर बच्चांे को न्याय दिलाते हैं।
                    कार्यक्रम के विशेष अतिथि एएसपी श्री सिंह ने कहा कि बच्चों के मन में पुलिस की छवि अच्छी नहीं होती, हालांकि ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी-कर्मचारी भी आप ही की तरह होते हैं। वे दिन-रात समाजसेवा के काम में लगे रहे हैं। आपको पुलिस को अच्छे से जानना हो तो कभी थाने में आकर पुलिस की कार्यप्रणाली को समझना चाहिए।
कार्यक्रम में फाउंडेशन के प्रदेष प्रभारी श्री शुक्ला ने भी बच्चों से चर्चा की और संवाद के माध्यम से बच्चों को उनके अधिकारी से परिचित कराया। उन्होंने विद्यालय परिसर का भ्रमण किया और विद्यालय संस्कारयुक्त वातावरण और षिक्षा पद्धति की खुलकर प्रशंसा की। विद्यालय के डायरेक्टर डॉ शर्मा ने सरकार द्वारा बच्चों के वेलफेयर के लिए किए जा रहे प्रयासों और बाल कल्याण समिति के सदस्यों के प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम में विद्यालय परिवार की सुमिता द्विवेदी, लीना देवासकर, सत्यजीत शर्मा, सीमा कुलश्रेष्ठ, नीलम तिवारी, वैशाली तिवारी सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद शर्मा ने किया। अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।