सांसदों के प्रयास से मिली अनुपम सौगात

आशुतोष पुरोहित

खरगोन १६ अक्टूबर ;अभी तक; विधि और कानून शिक्षा में कॅरियर बनाने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर दिल्ली से प्राप्त हुई है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया के ज्वाईंट सेक्रेटरी अशोक कुमार पांडेय का पत्र खरगोन महाविद्यालय प्राचार्य को प्राप्त हुआ है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने इसी सत्र 2020-21 से खरगोन महाविद्यालय को 3 वर्षीय एलएलबी (ऑनर्स) का कोर्स प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान कर दी है। महाविद्यालय प्राचार्य आरएस देवड़ा ने बताया कि वर्ष 2018-19 से मप्र शासन और देवी अहिल्या विश्वविद्यालय को खरगोन महाविद्यालय में एलएलबी की कक्षाएं प्रारंभ करने के लिए लगातार पत्राचार किया जा रहा था। वर्ष 2018 में उच्च शिक्षा आयुक्त भोपाल ने खरगोन को अनापत्ति पत्र प्रदान कर दिया था। इसके बाद से प्राचार्य द्वारा एलएलबी कोर्स संचालित करने की प्रक्रिया तेज कर दी थी। इसके बाद लगातार पत्राचार होता रहा।

16 सितंबर को चेयरमेन से मिले थे सांसद

ज्ञात हो कि गत 16 सितंबर को क्षेत्रीय सांसद श्री गजेंद्र पटेल और राज्यसभा सांसद श्री सुमेरसिंह सोलंकी ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमेन श्री मनन मिश्र से मुलाकत की थी। दोनों ही सांसदों ने खरगोन महाविद्यालय में विधि संकाय प्रारंभ करने के लिए किए गए प्रयासों से अनुपम सौगात मिली है। सांसद श्री पटेल व राज्यसभा सांसद श्री सोलंकी ने चेयरमेन से मुलाकात के दौरान खरगोन-बड़वानी क्षेत्र और यहां संचालित होने वाले पाठ्यक्रमों के साथ-साथ एलएलबी का पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की आवश्यकता व उपयोगिता पर चर्चा की थी। श्री मिश्र ने चर्चा के दौरान जनरल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित होने वाली आगामी बैठक में इस विषय पर पक्ष रखने की बात कहीं थी। दोनों ही सांसदों ने खरगोन महाविद्यालय में एलएलबी की कक्षाएं प्रारंभ करने के लिए अपने-अपने पक्ष प्रस्तुत किए थे। आज का दिन विद्यार्थियों के लिए बड़ा ही सौभाग्य का दिन है कि खरगोन महाविद्यालय को तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स संचालित करने की अनुमति प्राप्त हो गई है।

नवंबर 2019 में खरगोन आया था दल निरीक्षण के लिए

महाविद्यालय प्राचार्य श्री देवड़ा ने बताया कि नवंबर 2019 में बॉर काउंसिल ऑफ इंडिया का निरीक्षण दल खरगोन पहुंचा था। निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय परिसर में दल ने कमियां बताई थी। उस समय क्षेत्रीय विधायक श्री रवि जोशी ने दल के सदस्यों को शीघ्र ही महाविद्यालय में बताई गई कमियों को दूर करने का आश्वासन दिया था। साथ ही प्राचार्य श्री देवड़ा ने कहा कि इसी सत्र में 120 विद्यार्थियों के साथ पाठ्यक्रम प्रारंभ होगा। इसके लिए 1 फैकल्टि शीघ्र आएगी। बार काउंसिल ऑफ इंडिया से प्राप्त पत्र में महाविद्यालय प्राचार्य को भी निर्देश दिए कि प्रवेश परीक्षा तथा स्टॉफ के लिए राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग प्रमुख को पत्र लिखने के निर्देश दिए है। खरगोन महाविद्यालय में एलएलबी की कक्षाएं प्रारंभ करने के लिए खरगोन बॉर काउंसिल द्वारा भी प्रयास किए गए।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *