सांसद आदर्श ग्राम पंचायत जमुनहाई में पात्रो को नही मिले पीएम आवास, रोजगार सहायक पर रिश्वत मांगने के लगें आरोप

11:16 pm or September 22, 2022

दीपक शर्मा

पन्ना २२ सितम्बर ;अभी तक; पन्ना जनपद पंचायत अंतर्गत सांसद आदर्श ग्राम पंचायत जमुनहाई को सांसाद आदर्श ग्राम घोषित किया गया था तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजना के अनुसार सांसद आदर्श ग्राम पंचायत को चहुमुखी विकास से जोडना था। जिससे की उक्त ग्राम पंचायते उदाहरण बन सकें। तथा उक्त ग्राम पंचायत मे शिक्षा, स्वास्थ, नाली, सडक, पेयजल, बिजली, सहित सभी प्रकार की व्यवस्थायें होनी चाहीए। लेकिन पन्ना जिले मे घोषित सांसद आदर्श ग्राम जमुनहाई मे सुविधाओं के नाम पर कुछ नही हुआ और न ही सांसद विष्णु दत्त शर्मा दोबारा उक्त आदर्श ग्राम को देखने गये जिसे गोद लिया गया था।

उक्त आदर्श ग्राम की स्थिती बदतर है ग्राम मे सडक, नाली, स्वास्थ, शिक्षा, कुछ भी नही है, साथ ही ग्राम पंचायत के गरीब लोगो को प्रधानमंत्री आवास भी नसीब नही हुए सचिव, सरपंच, रोजगार सहायक द्वारा व्याप्क स्तर पर भ्रष्टाचार किया गया। स्थानीय लोगो ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र होने के बावजूद जिम्मेवारो द्वारा प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कराने के लिए रिश्वत मांगी जा रही है। जो नही दे रहा है उसका आवास स्वीकृत नही किया गया हैं। लोगो द्वारा बताया गया कि ग्राम पंचायत के दबंग भ्रष्ट और रिश्वतखोर रोजगार सहायक मंजीत हालदार के लालच के चलते यहां बिना रिश्वत के शासन की योजनाओं का लाभ मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है, पीएम आवास योजना से वंचित सैकड़ों परिवार झुग्गी झोपड़ी और कच्चे घरों में रहते हैं, क्योंकि यह लोग रोजगार सहायक मनजीत हालदार को रिश्वत नहीं दे पाए।

, वहीं दूसरी ओर रिश्वत के दम अपात्र व्यक्तियों को भी लाभ पंहुचाया गया है। राशन कार्ड एवं अन्य योजनाओं के लिए भी रिश्वत की राशि तय की गई है, ग्रामीणों ने बताया कि आवास विहीन परिवारों के नाम पीएम आवास सूची में आए थे जिन्हें रोजगार सहायक द्वारा कटवा दिया गया, योजनाओं के लाभ से वंचित हितग्राही लगातार फरियाद लेकर अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के चक्कर काटते रहे रोजगार सहायक के कारनामों की शिकायत जनपद सीईओ, जिला पंचायत सीईओ और जिला कलेक्टर तक से की गई पर कोई सुधार नहीं हुआ, जिससे ग्रामीणों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, बारिश के दिनों में झोपड़ी और कच्चे घर गिरने का खतरा बना रहता है, राशन कार्ड नहीं होने से कई परिवारों का गुजारा मुश्किल है, मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दौरान भी योजनाओं से वंचित जमुनहाई के ग्रामीणों ने बताया कि वर्तमान में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान और प्रधानमंत्री जन्मोत्सव सेवा पखवाड़ा के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है और शिविर लगाकर योजनाओं से वंचित चिन्हित पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। लेकिन सासंद आदर्श ग्राम जमुनहाई मे उक्त शासन की योजनाओं का भी लाभ नजर नही आ रहा है।