सांसद एवं विधायक ने उन्नत तकनीकी अपनाकर कृषि आय में वृद्धि करने वाले किसानों को सम्‍मानित किया

7:59 pm or October 17, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर 17 अक्‍टूबर ;अभी तक;  कृषि विज्ञान केन्द्र, मन्दसौर के द्वारा ‘‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन‘‘ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एवं कृषक संगोष्ठी सह प्रशिक्षण को उद्यानिकी महाविद्यालय के सभागार मन्दसौर पर आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने द्वारा कहा कि कृषि की नई तकनीक अपनाकर अपनी आमदनी बढ़ाए एवं लागत कम करे। विधायक श्री यशपाल सिंह सिसौदिया ने अपने उद्वबोधन में किसान भाईयों को संतुलित मात्रा में उर्वरक उपयोग करने की सलाह दी। कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री गौतम सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री कुमार सत्यम, उप संचालक कृषि डॉ. आनन्द बड़ोनिया एवं किसान उपस्थित थे।
                               प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुवल मोड के माध्यम से कृषक भाईयों को सलाह दी की नैनो यूरिया का उपयोग करे। जिससे लागत में कमी आयेगी एवं पर्यावरण हितैषी रहेगा। इसी प्रकार से एक नेशन एक उर्वरक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अब यूरिया भारत ब्रांड के नाम मिलेगा। जिससे किसान भाईयों के बीच यूरिया के विभिन्नब्रांड को लेकर असमंजस्य नहीं रहेगा तथा पर ड्रॉप मोर क्रॉप  के तहत सूक्ष्म सिंचाई अपनाने की अपील की। साथ ही साथ कृषि क्षेत्र में कृषि ड्रोन एवं एग्री-स्टार्टप के क्षेत्र में लोगों की रूचि को भी सराहा।
                                    तकनीकी सत्र के दौरान प्रधान वैज्ञानिक डॉ. आर.एस. चुण्डावत ने अफीम की फसल में शस्य क्रियाओं के बारे में, डॉ. रोशन गलानी ने पोषक तत्व प्रंबंधन के बारे में, डॉ. बी.के. पाटीदार ने रोग प्रंबंधन के बारे में तथा डॉ. जी.एस. चुण्डावत वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख कृषि विज्ञान केन्द्र, मन्दसौर ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए अफीम में कीट प्रंबंधन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदाय की। इस अवसर पर सांसद श्री गुप्ता एवं विधायक श्री सिसोदिया ने उन्नत तकनीकी अपनाकर कृषि आय में वृद्धि करने वाले कृषक भाई श्री विष्णु पाटीदार, श्री कंवरलाल मालवीय, श्री भुनेश्वर सिंह चौहान, श्री ईश्वरलाल अटेला, श्री लक्की गौड़ एवं श्रीमती यशा जैन को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। उक्त कार्यक्रम में कुल 209 कृषको ने भागीदारी की।