सांसद सुधीर गुप्ता भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह कोषाध्यक्ष बने, पहली बार मंदसौर जिले को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मिला बड़ा दायित्व

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर/ नई दिल्ली  ;अभी तक; शनिवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा द्वारा घोषित की गई राष्ट्रीय कार्यकारिणी मंदसौर के लिए भी एक बड़ी खुशखबरी लेकर आई। मंदसौर से दूसरी बार के सांसद श्री सुधीर गुप्ता को राष्ट्रीय सह कोषाध्यक्ष का दायित्व दिया गया। दशकों में ऐसा पहली बार हुआ है जब मंदसौर के किसी नेता को भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में इतना मजबूत स्थान मिला हो लंबे समय से विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनाव के दौरान प्रभारी दायित्व को सजगता से एवं संसद में व्हीप की भूमिका को जिम्मेदारी से निभाते आए सांसद श्री गुप्ता को उनकी सक्रियता का संगठन ने पारितोषिक प्रदान किया है।

उल्लेखनीय है कि करीब ढाई दशक से राजनीतिक एवं समाजसेवा क्षेत्र में सक्रिय श्री गुप्ता संगठन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करते आये हैं। वे राज्य योजना आयोग के सदस्य रहे एवं भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष भी रहे। वर्ष 2014 में आपने रिकॉर्ड मतों से लोकसभा का चुनाव जीतते हुए कांग्रेस की राष्ट्रीय नेत्री सुश्री मीनाक्षी नटराजन को 3 लाख 30 हजार मतों से हराया।

लोकसभा में आप केमिकल एवं फर्टिलाइजर कमेटी, वाणिज्य मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति, लोक लेखा समिति के सदस्य मनोनीत हुए। तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी के साथ आपने चीन की महत्वपूर्ण राजनयिक यात्रा की। पहले कार्यकाल में आप सदन के सक्रिय सांसदों में शामिल हुए, आपको फेम इंडिया का पुरस्कार भी मिला। इस दौरान आपने हरियाणा एवं पश्चिम बंगाल,उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली, कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में सक्रियता से दौरे किये। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में आप एक बार फिर अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए चार लाख से अधिक मतों से विजय हुए। आपकी वरिष्ठता को देखते हुए पीएसी (पब्लिक अकाउंटेबलिटी कमिटी) में सदस्य बनाया गया, इसकी उप समिति रक्षा एवं खाद्य का आपके भी जिम्मा आपके पास है। इसके अलावा वित्त, हाउस एवं केमिकल तथा फर्टिलाइजर कमेटी में आप पुनः शामिल किए गए। लोकसभा में व्हीप का दायित्व भी आपके द्वारा निभाया जाता है।

सदन एवं संगठन स्तर पर आपकी इस सक्रियता को देखते हुए भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने आपको राष्ट्रीय कार्यकारिणी में लेते हुए सह कोषाध्यक्ष का दायित्व सौंपा। सांसद श्री गुप्ता ने यह जिम्मेदारी मिलने पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री श्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा,
राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री बीएल संतोष सहित केंद्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *