साइबर ठगी का नया तरीका, बिजली कनेक्शन कर दिया जाएगा विच्छेद

10:36 pm or June 13, 2022
मोहम्मद सईद
शहडोल 13 जून अभीतक। साइबर ठगी करने वाले नटवर लालों द्वारा लोगों से ठगी करने के नित नए तरीके इजाद किए जा रहे हैं। लोग इन साइबर ठगों के एक तरीके से जब सचेत होते हैं, तब यह साइबर ठग दूसरा नया तरीका अपनाने लग जाते हैं। साइबर ठगों ने अब बिजली बिल के बहाने ठगी का एक नया तरीका शुरू कर दिया है।
                          कई बिजली उपभोक्ताओं ने बताया कि उनके मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप मैसेज प्राप्त हो रहे हैं। जिसमें यह कहा जा रहा है कि उपभोक्ता द्वारा पिछले माह जमा किया गया बिजली बिल का भुगतान अपडेट नहीं हो पाने के कारण आज रात्रि 9.30 बजे बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ता के घर की बिजली काट दी जाएगी। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को एक मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के लिए कहा जा रहा है। भेजे गए मैसेज में उल्लेख किए गए नम्बर पर कॉल करने पर उपभोक्ताओं को एक मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए दबाव बनाया जाता है, ताकि उपभोक्ता का डिवाइस रिमॉटली उन शरारती तत्वों के नियंत्रण में आ जाये ।
                       म.प्र.पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड शहडोल के कार्यपालन अभियंता आर सी पटेल से जब इस संबंध में चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा बिजली बिल के भुगतान के लिए न तो किसी मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के लिए कहा जाता है और न ही स्मार्ट बिजली एप के अलावा किसी अन्य मोबाइल एप को डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। कार्यपालन अभियंता श्री पटेल ने यह भी बताया कि कंपनी द्वारा सिर्फ बकायादार उपभोक्ताओं को ही बकाया राशि का भुगतान करने की जानकारी एस एम एस के माध्यम से दी जाती है।
उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वह
ऐसे अनजान एवं शातिर लोगों के झांसे में नहीं आए तथा पूर्णतः सावधानी बरतें।