सारंग धाम मेला में ब्रम्हकुमारी द्वारा लगाई गई आध्यात्मिक प्रदर्शनी

10:20 pm or January 16, 2023

दीपक शर्मा

पन्ना १६ जनवरी ;अभी तक; मकर संक्रांति के उपलक्ष्य पर सारंग धाम में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय, पन्ना की ओर से आध्यात्मिक चरित्र निर्माण प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें ब्रम्हकुमारी सीता बहनजी ने सभी ग्रामवासियों को चित्रों के माध्यम से समझाते हुए कहा कि, जिस प्रकार इस पवित्र मेले में हम घूम रहे हैं पर घूमते हुए अपना घर, अपना परिवार, अपने बच्चे, अपना स्थान हमें सब कुछ याद है।

इसी प्रकार हम संसार रूपी मेले में भी आए परन्तु इस संसार के मेले में आकर हम अपने स्वयं की पहचान, निजधाम, परम सत्य की पहचान को भी भूल गये। इसलिए सब कुछ होते हुए भी आज सुख-शांति की अनुभूति नहीं हो रही है। सभी को परम सत्य की पहचान एवं आत्मा की पहचान और अपने जीवन को पवित्र बनाने के लिए श्रेष्ठ कर्म करने की प्रेरणा दी एवं साथ में व्यसन मुक्त जीवन बनाने के लिए व्यसनों के नुकसान एवं छोड़ने की विधि भी बताई। आपने आगे कहा कि, मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में तिल दान करने की प्रथा है तो आज हम अपनी सारी बुराईयों एवं विकारों का दान करके अपना जीवन पवित्र बनायें। अनेक ग्रामवासियों ने चरित्र निर्माण प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं जीवन को पवित्र बनाने के लिए व्यसनों एवं बुराईयों को छोड़ने की प्रतिज्ञा की।

बहनजी ने स्नान का महत्व बताया कि, सिर्फ एक दिन ही शाही स्नान नहीं बल्कि हम रोज अपने तन-मन को आध्यात्मिक ज्ञान से, अच्छे विचारों से, श्रेष्ठ भावनाओं से, ज्ञान गंगा जल से अपने मन को धोंएं जिससे हमारा जीवन पवित्र एवं सुख-शांति से सम्पन्न बन जाएगा।