सीएम राइज स्कूलों में स्मार्ट तरीके से बच्चों को शिक्षा दी जाएगी- सांसद श्री गुप्ता

7:24 pm or October 29, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर 29 अक्टूबर ;अभी तक;  मंदसौर जिले में 4 स्थानों पर सीएम राइज स्कूल का भूमि पूजन हुआ। सांसद श्री सुधीर गुप्ता, विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया एवं कलेक्टर श्री गौतम सिंह द्वारा साबाखेड़ा में सीएम राइज स्कूल का भूमि पूजन किया। साबाखेड़ा में 32 करोड़ रुपए की लागत से सीएम राइज स्कूल बनने जा रहा है। जनपद अध्यक्ष सहित जिला एवं जनपद पंचायत के सदस्य सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, आम नागरिक, पत्रकार मौजूद थे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इन्दौर में आयोजित हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम से वर्चुअल रूप से मंदसौर जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साबाखेड़ा, मल्हारगढ़, गुर्जर बढ़िया एवं गरोठ का भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंदसौर सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में 2519 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से बनने जा रहे 69 सीएम राइज स्कूलों का वर्चुअल भूमि-पूजन किया।
सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने कहा कि यदि वर्तमान में ही अच्छे ढंग से भविष्य की नींव रखी जाए तो, निश्चित ही प्रगति और तरक्की होती है। इसी भाव के साथ मुख्यमंत्री श्री चौहान की पहल पर प्रदेश सरकार द्वारा सीएम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं। सीएम राइज स्कूलों में स्मार्ट तरीके से बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। इन स्कूलों में आधुनिक प्रयोगशाला, कम्प्यूटर लेब, स्मार्ट क्लॉस, पुस्तकालय की सुविधा के साथ कला, संगीत, खेल-कूद और व्यवसायिक शिक्षा भी  उपलब्ध कराई जाएगी। बच्चों को उनके गाँव से स्कूल तक लाने और वापस घर तक पहुंचने के लिए सरकार बस सुविधा भी मुहैया कराएगी।
इस अवसर पर विधायक जी सिसोदिया ने कहा कि सीएम राइज स्कूलों की अनगिनत विशेषता है, इन स्कूलों से बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा। इन स्कूलों में विश्व-स्तरीय अधो-संरचना, परिवहन सुविधा, नर्सरी एवं पूर्व प्राथमिक कक्षाएँ, स्मार्ट क्लॉस एवं डिजिटल लर्निंग, शत-प्रतिशत स्टॉफ एवं सहायक स्टॉफ, स्टॉफ की क्षमता वृद्धि, सुसज्जित प्रयोगशालाएँ, वाचनालय, पाठ्येत्तर सुविधाएँ, 21वीं सदी की आवश्यकता के अनुरूप कौशल कार्यक्रम, व्यावसायिक शिक्षा और पालकों की सहभागिता रहेगी।
स्कूली शिक्षा में आमूलचूल बदलाव लाएँगे सीएम राइज स्कूल
राज्य शासन ने स्कूली शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन करने के लिए सीएम राइज स्कूल शुरू करने का क्रांतिकारी निर्णय लिया है। ये स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता को और भी बेहतर बनाने के लिए खोले जा रहे हैं। सीएम राइज स्कूल में के.जी. से लेकर कक्षा 12वीं तक शिक्षा दी जाएगी। प्रदेश में 2 चरण में 9 हजार 95 सीएम राइज स्कूल खोले जायेंगे। प्रथम चरण में वर्ष 2021-24 में प्रत्येक जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर 360 स्कूल खोले जायेंगे। दूसरे चरण में वर्ष 2024 से 2031 तक प्रत्येक 10 से 15 किलोमीटर में एक सीएम राइज स्कूल शुरू होगा और 8 हजार 735 स्कूल खोले जायेंगे।