सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण के लिए तत्परतापूर्वक कार्यवाही करें: कलेक्टर

8:05 pm or June 13, 2022

पन्ना संवाददाता

पन्ना १३ जून ;अभी तक;  कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र ने सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए जिम्मेदारी के साथ तत्परतापूर्वक कार्यवाही कर रैंकिंग में सुधार के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि टीएल और जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों में भी समयावधि में निराकरण कराना सुनिश्चित करें। कार्य में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्यवाही की चेतावनी भी दी।
                       उन्होंने बैठक के दौरान संबंधित किसानों को फसल उपार्जन के लंबित भुगतान की अविलंब कार्यवाही करने, मृत्यु के प्रकरणों में तत्काल प्रमाण पत्र जारी करने सहित एक सप्ताह से अधिक समयावधि के लंबित मृत्यु प्रमाण पत्र के प्रकरणों में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। छात्रवृत्ति वितरण के मामलों में समय सीमा में कार्यवाही के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के मामलों में एल-1 अधिकारी स्तर पर की जाने वाली कार्यवाही अधिकार क्षेत्र से बाहर होेने पर मैपिंग ठीक कराएं। आगामी टीएल बैठक में पन्ना जिले के अतिरिक्त प्रभार वाले विभागीय अधिकारियों को वर्चुअल शामिल होने के संबंध में भी निर्देशित किया गया।
                    बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी से सीएम राइज स्कूल की मूलभूत व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली गई। इसके अतिरिक्त शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या, पानी के परिवहन, गेहूं उपार्जन के बारे में भी जानकारी ली गई। नगरीय क्षेत्र के वार्ड प्रभारियों को पानी का अपव्यय रोकने के संबंध में प्रतिदिन अवगत कराने के लिए निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने कहा कि जिन शासकीय भवनों में मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, वहां संबंधित विभाग द्वारा सभी जरूरी मरम्मत के कार्य समयावधि में कराए जाएं। साथ ही फर्नीचर, पेयजल और छाया सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं भी दुरूस्त की जाएं। विकासखण्ड मुख्यालय से मतदान केन्द्र तक पहुंच मार्ग को भी संबंधित विभाग द्वारा दुरूस्त कराया जाए। अधिकारियों द्वारा विभाग के लक्षित हितग्राहियों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विभागों के समन्वय से मतदाता जागरूकता गतिविधियां भी आयोजित की जाएं। कलेक्टर द्वारा स्कूल चलें अभियान और एडॉप्ट एन आंगनबाड़ी अभियान की समीक्षा भी की गई। टीएल बैठक केे बाद सड़क सुरक्षा समिति के प्रस्तावों पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों से की गई कार्यवाहियों के बारे में जानकारी ली गई।