प्रदेश

शिवना जल को गंदा होने से बचाने के लिये सभी कचरा न डालने का संकल्प ले

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर ३१ मई ;अभी तक;  गायत्री परिवार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के अंतर्गत चार सप्ताह से श्री पशुपतिनाथ मंदिर के समीप शिवना नदी के किनारे घाट पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है किन्तु नगर की जनता, धार्मिक संगठनों तथा शासन-प्रशासन पर शिवना नदी के घाटों पर होने वाली गंदगी से कोई फर्क नहीं पड़ता दिखाई दे रहा है।
                           स्वच्छता अभियान के श्रमदानियों ने कहा कि इस सप्ताह भी शिवना नदी में पानी से गंदा कचरा और गंदी तस्वीरें, हमारे आराध्य देवी देवताओं की पूजा करने योग्य फोटो निकाल कर सारा कचरा किनारे पर जमा किया गया।
                             श्रमदानी रतनलाल कोरीवाल ने कहा कि मैं हर सप्ताह मां शिवना के चरणों में श्रमदान कर रहा हूं। मेरी तरह सभी सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता और शासन, प्रशासन ध्यान दें तो शिवना नदी का जल स्वच्छ और साफ हो सकता है।
बालाराम दड़िंग ने कहा कि शिवना घाट और जल तभी शुद्ध हो सकता हैं जब नगर के नागरिकों के मन में शिवना नदी और नगर के प्रति शुद्धता के भाव जागृत होंगे।
                               हर्ष शर्मा ने कहा कि शिवना नदी को साफ सुंदर और स्वच्छ बनाना है तो शिवना नदी में मंदसौर के सभी नागरिक शिवना नदी की सफाई को अपने मान-सम्मान और कर्तव्य मानकर नदी में गंदगी, कचरा ना डालते हुए कुड़ादान में ही डालने का प्रण लें व दूसरो को भी इसके लिए प्रेरित करने का प्रयास करें तो शिवना नदी मंदिर परिसर व कुछ दिनों के बाद मंदसौर नगर साफ सुथरा और स्वच्छ सुन्दर बन जायेगा।
योगेश सिंह सोम ने कहा कि बड़े ही शर्म की बात है कि स्वच्छता अभियान के दौरान घाट पर लेट्रिंग, महिलाओं के गंदे कपड़े, शराब की बोतलें आदि की सफाई करते हैं । जनता से अपील करते हैं कि आप ऐसी चीजों को नदी में नहीं फैंके। मंदिर समिति को इस ओर ध्यान देना चाहिए।
इस सप्ताह श्रमदान में बालाराम दड़िंग, रतनलाल कोरीवाल, हर्ष शर्मा, योगेशसिंह सोम, श्यामलाल शर्मा, जितेंद्रसिंह पंवार व अन्य श्रद्धालु उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में शांति पाठकर कार्य का समापन किया गया।

Related Articles

Back to top button