सीएम हेल्पलाइन 181 पर राजस्व विभाग की चार सेवाएं उपलब्ध

7:53 pm or May 3, 2022

पन्ना संवाददाता

पन्ना ३ मई ;अभी तक;  राजस्व विभाग द्वारा आम नागरिकों की सुविधा के दृष्टिगत 4 प्रकार की सेवाएं लोक सेवा केन्द्र के साथ ही सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 के माध्यम से भी उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान की गई है। अब चालू खसरा एवं खतौनी की प्रतिलिपि, नक्शा की प्रतिलिपि, प्रथम बार भू-अधिकार पुस्तिका तथा डुप्लीकेट भू-अधिकार पुस्तिका 181 के माध्यम से निर्धारित शुल्क अदा कर प्राप्त की जा सकती है।
                 सीएम हेल्पलाइन कॉल सेन्टर 181 पर संपर्क कर निर्धारित सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक द्वारा नाम, मोबाइल नम्बर एवं खसरा/खतौनी/नक्शा का विवरण (खसरा नम्बर, गांव, तहसील, वर्ष आदि) समग्र आईडी इत्यादि की जानकारी देने के बाद आवेदक के नम्बर पर लिंक भेजा जाएगा। लिंक पर क्लिक कर भरी हुई जानकारी को सत्यापित करने पर पेमेंट गेटवे का विकल्प मिलेगा। निर्धारित राशि का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से करना जरूरी होगा। आवेदक द्वारा शुल्क भुगतान करने के उपरांत आवेदन दर्ज हो जाएगा।
                  प्राधिकृत अधिकारी द्वारा आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने पर पोर्टल के माध्यम से कम्प्यूटरीकृत राजस्व अभिलेख की प्रतिलिपि जारी की जाएगी। आवेदक को व्हाट्सएप, एसएमएस और अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से प्रतिलिपि की सॉफ्ट कॉपी मिलेगी। उक्त सेवा प्राप्त करने के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी तथा कोई भी नागरिक नकल के लिए आवेदन कर सकता है। सेवा प्रदान करने की समय सीमा एक कार्य दिवस निर्धारित है।
                 भू-अधिकार पुस्तिका के लिए समग्र आईडी एवं कृषक की फोटो सत्यापित नहीं होने पर बगैर फोटो के भू-अधिकार पुस्तिका जारी की जाएगी। ऐसी स्थिति में जारी की गई भू-अधिकार पुस्तिका के उपयोग से पूर्व भूमि स्वामी को यथा स्थान फोटो चस्पा करना होगी।
               कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र ने सभी एसडीएम और तहसीलदार को राजस्व विभाग के निर्देशानुसार सेवाएं प्रदान करने के लिए जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है।