सीड बाल का निर्माण 

2:42 pm or July 23, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर २३ जुलाई ;अभी तक;  दिनांक 23 जुलाई 2022,पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पित “सृष्टि सेवा संकल्प ” मंदसौर इकाई द्वारा पिछले 2 माह से वृक्षारोपण के उद्देश्य को लेकर सीड बॉल्स का निर्माण किया जा रहा है।
                   संस्था के सदस्यों ने जानकारी देते हुए बताया कि इन सीड बॉल्स को मंदसौर शहर एवं शहर के आसपास के स्थानों पर वर्षा काल में उगने के लिए डाला जा रहा है।  प्राकृतिक संरक्षण की इसी कड़ी में दिनांक 24 जुलाई 2022 को मंदसौर के समीप स्थित पवित्र स्थल देव डूंगरी की पहाड़ी पर सीड बॉल्स को डालने का अभियान चलाया जावेगा।
                    इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में प्रसिद्ध पर्यावरणविद् एवं समाजसेवी श्री श्यामसिंह  एवं सुनील  बंसल, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के प्राचार्य डॉ. रविंद्र कुमार सोहोनी, ष् पत्रकार घनश्याम बटवाल और पीजी कॉलेज मंदसौर के रिटायर्ड प्रोफेसर अरविंद जी सहाय आमंत्रित हैं। संस्था के सदस्यों ने बताया कि संस्था का उद्देश्य केवल पौधारोपण करना नहीं है, बल्कि रोपित किए पौधों में से अधिकांश बड़े होकर पल्लवित-पुष्पित हो सके ऐसा प्रयास किया जा रहा है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में सीड बॉल्स का निर्माण किया जा रहा है ताकि पर्याप्त संख्या में पौधे बचे रहें एवं बड़े हो सकें। सीड बॉल्स के इस निर्माण कार्य में संस्था के महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में प्रो. खुशबू मंडावरा, डॉ. अशोक कुमार पाटीदार,  डॉ. कविता बुंदेला, प्रो. मनीष तिवारी, प्रो. गौरव सोनी, डॉ.  जसवंत कारपेंटर, प्रो.  मनीष सोनी,  प्रो.  राजेश भावसार, नीलेश व्यास, मनीष असंगे, सुनीता गायकवाड़ एवं अन्य सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा है। संस्था के सभी सदस्य देव डूंगरी के “सीड बॉल्स अभियान ” में उपस्थित रहेंगे।