सीमेंट कंपनी की मनमानी जारी, एन.जी.टी. तथा शासन के नियम कानून तोडकर बांध बनाकर रोक दी नदी की धार

11:47 pm or January 14, 2022
पन्ना संवाददाता
पन्ना १४ जनवरी ;अभी तक; पन्ना जिले के देवरा  में नवनिर्मित सीमेंट फैक्ट्री की बोदा ग्राम के किसानों से जमीन अधिग्रहण करने की गई तानाशाही, बर्बरता के मामले को लेकर किसानो का धरना लगातार चल रहा है उस पर शासन तथा प्रशासन द्वारा कोई निर्णय नही लिया गया है। वहीं दूसरी ओर कंपनी की मनमानी लगातार जारी है । कंपनी द्वारा केन नदी मे अस्थाई पुल बनाकर नदी की धार को रोक दिया गया है तथा नदी का पानी लगातार निर्माण कार्य के लिए सप्लाई किया जा रहा है।
                 साथ ही नदी किनारे हजारो लीटर की टंकी बनाकर नियम विपरीत पानी सप्लाई करने के योजना प्रारंभ कर दी गई है। ग्राम हरदुआ कैंन की तरफ एक बहुत बड़ा सीमेंटेड संयंत्र स्थापित किया जा रहा है तीन हैवी मोटर रखकर पानी निकाला जा रहा है लोहा सरिया सीमेंट से नदी के अंदर वाटर प्लांट स्थापित किया जा रहा है । जेसीबी से नदी का उत्तरी किनारा बड़े पैमाने पर खोदा गया है नदी की पूरी तरह से दिशा धारा बदल दी गई है नियम कानून को तोडकर प्रशासनिक संरक्षण के चलते मनमाने ढंग से कार्य लगातार जारी है।
                  स्थानीय लोगो ने इस संबंध मे शासन प्रशासन को अवगत भी कराया है। लेकिन आम जनता की कोई सुनने वाला नही है। जबरजस्ती पाईप लाईन डालकर पानी सप्लाई करने की योजना जारी है जबकी फैक्ट्री प्रबंधन के संबंध मे यह नियम है कि बहती हुई नदी से औघ्योगिक गतिविधियों के लिए नदी का पानी नही लिया जा सकता। क्योकि बहती हुई नदी का पानी आम लोगो के लिए उपलब्ध होता है। जिससे आम नागरिक तथा वन्य जीव एवं जानवरो के लिए प्राथमिकता के आधार पर पानी दिया जाता है। लेकिन सीमेन्ट कंपनी द्वारा सभी नियम कानून तोडकर मनमाने ढंग से लगातार कार्य किया जा रहा है।