सीसीबी के रिटायर्ड शाखा प्रबंधक, अधीक्षक के खिलाफ भ्रष्टाचार की गंभीर शिकायत

मयंक भार्गव

बैतूल  ३१ दिसंबर ;अभी तक;  जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बैतूल की विभिन्न शाखाओं में पदस्थ रहकर शाखा प्रबंधक पद से सेवानिवृत्त हुए राजकुमार लालवानी एवं सीसीबी बैतूल में अधीक्षक के पद पर पदस्थ नीता निगम के खिलाफ कालापाठा बैतूल निवासी जितेन्द्र सिंह रघुवंशी ने भ्रष्टाचार- आर्थिक अनियमितता की गंभीर शिकायतें लोकायुक्त सहकारिता मंत्री, प्रमुख सचिव सहकारिता, आयुक्त सहकारिता एवं प्रबंध संचालक मप्र राज्य सहकारी बैंक भोपाल से कर कार्यवाही की मांग की है। शिकायत को गंभीरता से लेकर आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं मप्र ने उपायुक्त सहकारिता बैतूल को उक्त शिकायत की जांच एवं आवश्यक कार्यवाही कर 7 दिनों में अपने अभिमत सहित प्रतिवेदन भेजने के निर्देश दिये है।

फसल बीमा राशि में गबन का आरोप

शिकायत में सेवानिवृत्त शाखा प्रबंधक श्री लालवानी पर खेड़ी कोर्ट शाखा में पदस्थापना के दौरान खरीफ 2017 की फसल बीमा राशि में गबन करने तथा शाहपुर, खेड़ीकोर्ट, बैतूल बाजार शाखाओं में पदस्थापना के दौरान गंभीर आर्थिक अनियमितता करने का आरोप लगाया है। शिकायत कर्ता ने आरोप लगाया कि शाखा प्रबंधक राजकुमार लालवानी द्वारा फसल बीमा की राशि में गबन सहित अन्य अनियमितता करने का मामला उजागर होने के बाद उनके खिलाफ कार्यवाही करने की बजाये श्री लालवानी के सेवानिवृत्त होने पर सभी स्वत्वों का भुगतान भी किया जा चुका है। शिकायत में सीसीबी बैतूल में अधीक्षक के पद पर पदस्थ नीता निगम पर गबन- भ्रष्टाचार की जद में आये तात्कालीन शाखा प्रबंधक श्री लालवानी को बचाने के लिए उनके फेवर में जांच प्रतिवेदन देने का आरोप लगाया है।

स्वत्वों के भुगतान में अवैध वसूली का आरोप

लोकायुक्त, सहकारिता मंत्री, प्रमुख सचिव सहकारिता सहित सहकारिता विभाग के अन्य अधिकारियों को की गई शिकायत में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बैतूल में अधीक्षक के पद पर पदस्थ नीता निगम पर सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को स्वत्वों के भुगतान में अवैध वसूली करने, नव पदस्थ कर्मचारियों की प्रथम वेतन वृद्धि लगाने में राशि की मांग करने सहित आर्थिक अनियमितता- भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाये है।