सीसीबी ने जीरो फीसदी ब्याज पर 125 करोड़ रुपए बांटा ऋण

मयंक भार्गव

बैतूल २५ जून ;अभी तक;  केंद्रीय जिला सहकारी बैंक मर्यादित्त बैतूल द्वारा चालू खरीफ सीजन में किसानों को शून्य फीसदी ब्याज दर पर 250 करोड़ रुपए के ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है। सीसीबी बैतूल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आलोक यादव ने बताया कि अभी तक लगभग 45 हजार किसानों को लगभग 125 रुपए ऋण बांटा जा चुका है जिसमें 87.50 करोड़ नगद एवं 37.50 करोड़ वस्तु ऋण का वितरण किया गया है।
गत वर्ष से 18 करोड़ रुपए अधिक बांटेंगे ऋण

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित बैतूल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री यादव ने बताया कि गत वर्ष की तुलना में इस खरीफ सीजन में 18 करोड़ रुपए अधिक ऋण वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उनहोंने बताया कि गत खरीफ सीजन में किसानों को 232 करोड़ रुपए ऋण शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर वितरित किया गया था। जबकि खरीफ 2021 में 250 करोड़ रुपए ऋण वितरण करने का लक्ष्य है। सीसीबी बैतूल के सीईओ ने बताया कि बैंक से संबद्ध 91 सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को ऋण वितरण किया जा रहा है।

282 करोड़ रुपए ऋण वसूला

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक द्वारा ऋणी किसानों से बकाया ऋण की वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सीसीबी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अलोक यादव ने बताया कि इस वर्ष 707 करोड़ रुपए वसूली की डिमांड है जिसके विरूद्ध अभी तक 282 करोड़ रुपए ऋण वसूली की जा चुकी है। जो कि गत वर्ष की तुलना में 2 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष 31 अगस्त तक लक्ष्य की 53 फीसदी ऋण वसूली हुई थी। जबकि इस वर्ष 30 जून तक लक्ष्य के विरूद्ध 55 फीसदी ऋण वसूली की संभावना है। सीसीबी बैतूल के सीईओ श्री यादव ने बताया कि आगामी 1 जुलाई से ऋण वसूली के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।