सुश्री पार्वती आर्य का निधन, आज होगा अंतिम संस्कार

8:20 pm or November 17, 2021
महावीर अग्रवाल
मंदसौर १७ नवंबर ;अभी तक;  कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित एशिया की प्रथम महिला ट्रक ड्रायवर होने की उपलब्धि प्राप्त सुश्री पार्वती आर्य का बुधवार की शाम निधन हो गया। पिछले कुछ महीनों से वे अस्वस्थ थीं। उनका उपचार चल रहा था और घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रही थीं। बुधवार की शाम अचानक तबियत ज्यादा बिगड़ने से उनका निधन हो गया।
                 सुश्री पार्वती आर्य 11 भाई बहनों में सबसे बड़ी बहन थी। उन्होंने बाल्यकाल से ही संघर्ष किया और अपने सभी भाई बहनों को पाल पोस कर उन्हें योग्य बनाया सुश्री आर्य  उस समय   ट्रक चलाना सीखा जब प्रायः महिलाएं घर से बाहर निकल कर साइकिल भी नहीं चलाती थी। वे बहुत दबंग व दृढ़ संकल्पित महिला थी। लंबे समय तक वे कांग्रेस की राजनीति से भी जुड़ी रही संगठन के अनेक पदों पर आसीन रही सुवासरा विधानसभा चुनाव भी उन्होंने कांग्रेस के टिकट से लड़ा बाद में वे जिला पंचायत उपाध्यक्ष के रूप में भी निर्वाचित हुई।
               एशिया की प्रथम महिला ट्रक ड्राइवर होने की उपलब्धि के चलते  राष्ट्रपति पुरस्कार से भी उन्हें सम्मानित किया गया तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह के हाथों उन्हें यह सम्मान प्राप्त हुआ था। सुश्री पार्वती आर्य के निधन से उनके परिचितों  में शोक की लहर छा गई सभी ने उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना की है।  उनकी अंतिम यात्रा 18 नवंबर गुरुवार को प्रातः 11:00 बजे सम्राट मार्केट स्थित कालका माता मंदिर के सामने उनके निवास स्थान से निकलेगी।