सेन समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने संत श्री कृष्णानंदजी के समाधि स्थल पर पूजा अर्चना की

5:54 pm or September 15, 2020
सेन समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने संत श्री कृष्णानंदजी के समाधि स्थल पर पूजा अर्चना की
महावीर अग्रवाल
 मन्दसौर १५ सितम्बर ;अभी तक;  सेन समाज के जिलाध्यक्ष शंभुसेन राठौर के नेतृत्व में सेन प्रतिनिधि मण्डल मंदसौर से 40 किलोमीटर दूर गांव भावगढ़ पहुंचकर संत श्री कृष्णानंदजी सेन की समाधि पर पुष्प  एवं माल्यार्पण करके पूजा अर्चना कर मंदसौर के कैलाश मार्ग स्थित संत श्री कृष्णानन्द सेन छात्रावास का जल्द निर्माण हो ऐसी कामना की । संत श्री की समाधी पर भावगढ़ के सेन बन्धुओं के साथ वही के संत श्री के सानिध्य में रहे।
               श्री गिरधारीलाल भावसार ने बताया कि श्री कृष्णानंदजी सेन आध्यात्मिक संत थे वे जब प्रवचन देते थे तो भक्तगण मंत्रमुग्ध होकर सुनते थे और आगे बताया कि संत श्री ने कभी भीख नहीं मांगी। उनको जो भी व्यक्ति भोजन के लिये बुलाते थे तो किसी के भी घर भोजन करने नहीं जाते थे और अगर उनकी कुटिया जो भावगढ़ गांव से दो किलोमीटर दूर शिवना नदी के तट पर कोई भी भक्त भोजन देने जाता तो वे उनसे सिर्फ तीन रोटी लेते जिसमें से एक गाय को और एक कुत्ते को और उसके पश्चात् एक खुद खाते थे।
              श्री भावसार व उपस्थित समाज बन्धुओं ने बताया कि संत श्री कृष्णानंदजी ने कभी यह नहीं बताया कि जब वे मंदसौर में रहते थे तब उन्होनंे मंदसौर सेन समाज को चार बिस्वा जमीन दान दी हैं। क्योंकि वह दान करके भूलकर भावगढ़ आ गये थे। सेन प्रतिनिधि मण्डल कृष्णानंदजी सेन के समाधि पर पूजा अर्चना कर वापस निकले ही थे कि उनके सम्पर्क में रहे ब्राह्मण समाज के वरिष्ठ श्री मोहनलाल ब्राह्मण से मुलाकात की उन्होंने भी कृष्णानंदजी के जीवन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी। भावगढ़ में कृष्णानंदजी के नाम से प्रतिक्षालय भी है जिस पर भावगढ़ निवासियों को गर्व है।
             सेन समाज के प्रतिनिधि मण्डल में सेन समाज के जिला युवा अध्यक्ष राकेश सेन सम्राट, मंदसौर नगर सेन समाज के उपाध्यक्ष शेखरराज चौहान, मंदसौर नगर सेन समाज के सचिव भवानीशंकर सेन, मंदसौर सेन समाज के युवा उपाध्यक्ष सतीश देवड़ा एवं भावगढ़ सेन समाज के रमेशचन्द्र सेन, प्रेमचन्द्र सेन, जितेन्द्र सेन, कमलेश सेन, सुरेश सेन, कोमल सेन, जय सेन आदि सेन बन्धु उपस्थित थे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *