स्काउट गाइड का विकासखंड स्तरीय बिगिनर्स कोर्स संपन्न

6:33 pm or July 30, 2022
महावीर अग्रवाल 
मंदसौर ३० जुलाई ;अभी तक;  मल्हारगढ़। मध्यप्रदेश भारत स्काउट गाइड जिला संघ मंदसौर के आदेशानुसार विकासखंड मल्हारगढ़ में एकदिवसीय बिगिनर्स प्रशिक्षण संपन्न हुआ इसमें विकासखंड के अप्रशिक्षित शिक्षकों को एक दिवसीय स्काउट/गाइड का प्रशिक्षण किया गया।
                          कार्यक्रम में अतिथियों के रूप में विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं विकास खंड कमिश्नर आरसी बागड़ी, सीएम राइज के प्राचार्य अशोक कुमार बाघेला, कन्या उ.मा.वि. के प्राचार्य सदाशिव पंड्या गाइड कमिश्नर सलमा शाह, विकासखंड मल्हारगढ़ प्रभारी कमल राठौर, बालूराम गवरी, जिला मीडिया प्रभारी मोहम्मद उमर शेख ,जिला योग प्रभारी अर्जुन परिहार के  आथित्य में उक्त कार्यक्रम सम्पन्न हुवा।
                        सर्वप्रथम सरस्वती वंदना और स्काउट के जन्मदाता बेडेन पावेल को स्मरण कर कार्यक्रम प्रारंभ किया। प्रत्येक विद्यालय से एक-एक शिक्षक ने इस कार्यक्रम में भाग लिया, विकास खंड शिक्षा अधिकारी विकासखंड आयुक्त स्काउट आरसी बागड़ी ने अपने उद्बोधन में बताया कि प्रत्येक विद्यालय में स्काउट की गतिविधियां संचालित करने हेतु पूरी तैयारी पूर्व से ही कर ली गई है।अब सभी विद्यालयों में कम से कम बेसिक जानकारी रखने वाले स्काउट शिक्षक स्काउट गाइड की गतिविधियां संचालित करेंगे।
                      सीएम राइज के प्राचार्य बाघेला ने सभी शिक्षकों को अपने समय की उपयोगिता और विद्यालय के रखरखाव पर भी विशेष ध्यान देने का संदेश दिया। कन्या उमावि के प्राचार्य पंडया ने विद्यालय की गतिविधियों के अतिरिक्त पठन पाठन पर भी विशेष ध्यान देने का आग्रह किया। जिला गाइड कमिश्नर सलमा द्वारा स्काउट गाइड की समस्त गतिविधियों पर विस्तृत जानकारी दी इसमें ईशप्रार्थना, ध्वज गीत, नियम प्रतिज्ञा, स्काउट गाइड के विभिन्न सोपान प्रशिक्षण कैम्प  फायर एवं बिगिनर्स से एलटी तक का शिक्षकों का प्रशिक्षण एवं छात्रों का प्रवेश से लगाकर राष्ट्रपति पुरस्कार तक के विभिन्न प्रशिक्षणों की विस्तृत जानकारी दी।
                     विकासखंड प्रभारी कमल राठौर ने सभी अतिथियों का एवं भाग लेने आए नव प्रशिक्षुओ का आभार व्यक्त किया।
विकासखंड में मिडलाखेड़ा विद्यालय के शिक्षक जिन्होंने कब बुलबुल के क्षेत्र में उल्लेखनीय स्थान बनाया है और अपने विद्यालय का नाम प्रदेश स्तर पर रोशन किया है उनका अतिथियों ने पुष्प मालाओं से स्वागत किया। कार्यक्रम का सफल संचालन सीएम राइज  के पीटीआई एवं जिला योग प्रभारी अर्जुन सिंह परिहार ने किया। कार्यक्रम के पश्चात अतिथियों ने वृक्षारोपण में भाग लिया