स्कूलों में 50 फीसदी उपस्थिति से आधा ही हुआ वैक्सीनेशन का लक्ष्य

मैनाक भार्गव

बैतूल ४ जनवरी ;अभी तक ;  15 से 18 साल के किशोर बालक बालिकाओं का कोविड वैक्सीनेशन सोमवार से शुरू हो गया। सोमवार को जिले में 27५ स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटरों में शाम तक 15 से 18 आयु वर्ग के २५ हजार ३५५ किशोर बालक- बालिकाओं को वैक्सीन लगाई गई। प्रदेश द्वारा 3 जनवरी के लिए बैतूल जिले को 30 हजार का लक्ष्य दिया गया था लेकिन जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा 50 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय कर उसके हिसाब से तैयारी की गई थी। लेकिन स्कूलों में 50 फीसदी उपस्थिति निर्धारित होने से पहले दिन जिले में लगभग आधा लक्ष्य ही हासिल हो पाया। पहला दिन होने से कई स्कूलों में विलंब से वैक्सीनेशन शुरू हुआ वहीं कई स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति कम होने से निर्धारित लक्ष्य हासिल नहीं हो पाया। सोमवार को शीतकालीन अवकाश के बाद स्कूल खुलने के कारण भी उपस्थिति कम रही जिसके चलते वैक्सीनेशन प्रभावित हुआ।
देश में 15 से 18 साल के लिए वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद पहले दिन सोमवार को जिले में २५ हजार ३५५ किशोर ने वैक्सीन लगवाई। सोमवार को शीतकालीन अवकाश के बाद स्कूल खुलने के कारण स्कूलों में उपस्थिति कम थी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एके भट्ट ने बताया जिले में 3 जनवरी के लिए 27५ स्कूलों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया था। पहले दिन सांसद, विधायकों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने स्कूल पहुंचकर वैक्सीन लगवाने वाले विद्यार्थियों की हौसला आफजाई की। सांसद डीडी उईके आमला विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे, भारत भारती आवासीय विद्यालय के सचिव मोहन नागर ने कन्या शाला गंज, आरडी पब्लिक का जायजा लिया। इसके साथ ही विद्यार्थियों की हौसला आफजाई की।

मुलताई ब्लॉक में हुआ सर्वाधिक 47 फीसदी वैक्सीनेशन

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भट्ट ने बताया कि जिले के स्कूलों में 15 से 18 साल के कुल 72 हजार 161 विद्यार्थियों को वैक्सीन लगाना है। पहले दिन 50 हजार का लक्ष्य रखा गया था लेकिन 25 हजार 355 विद्यार्थियों को ही वैक्सीन  लग पाई। पहले दिन मुलताई ब्लॉक ने 47 फीसदी वैक्सीनेशन किया गया। मुलताई ब्लॉक के १८ स्कूलों में बनाए गए सेंटर में कुल ५९६९ विद्यार्थियों में से २८२८ विद्यार्थियों को वैक्सीन लगाई गई। सबसे कम 20 फीसदी वैक्सीनेशन भीमपुर ब्लॉक में हुआ। भीमपुर ब्लॉक के 27 स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर में कुल 7725 विद्यार्थियों में से 1575 विद्यार्थियों ने ही वैक्सीन लगवाई। डॉ. भट्ट ने बताया कि जिले में स्कूली विद्यार्थियों के वैक्सीनेशन का 35 फीसदी लक्ष्य पहले ही दिन पूर्ण हो गया।