स्वच्छता के लिए कलेक्टर ने थामी झाड़ू, अधिकारी कर्मचारी भी बने सहभागी

7:05 pm or October 22, 2021
स्वच्छता के लिए कलेक्टर ने थामी झाड़ू, अधिकारी कर्मचारी भी बने सहभागी

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद २२ अक्टूबर ;अभी तक;  होशंगाबाद नगर में शुक्रवार को स्वच्छता के प्रति एक अलग ही जुनून दिखाई दिया, जहां जिले के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह खुद फावड़ा और झाड़ू लेकर साफ सफाई करने शहर के चौक चौराहों पर  उतरे। शुक्रवार को होशंगाबाद शहर को साफ स्वच्छ बनाने तथा नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता का विशेष अभियान चलाया गया, जिसमें कलेक्टर श्री सिंह के नेतृत्व में सभी अधिकारी कर्मचारियों द्वारा नगर पालिका के स्वच्छता कर्मियों के साथ सतरस्ता चौक से लेकर सेठानी घाट तक सघन साफ सफाई कार्य किया गया। अभियान में जिले के जनप्रतिनिधियों , जन अभियान परिषद एवं वॉलिंटियर्स द्वारा भी सक्रिय सहभागिता की गई।

  कलेक्टर श्री सिंह ने शासकीय अधिकारी कर्मचारियों के साथ सतरस्ता चौक से होते हुए अमर चौक, जय स्तंभ , इंदिरा चौक,हलवाई चौक , सराफा , होली चौक और सेठानीघाट तक सघन साफ़ सफाई की , जिसमें नाले नालियों और सड़को की साफ सफाई और कचरा उठाने का कार्य किया गया। काफी समय से जाम पड़ी नाले नालियों की सफाई की गई। कलेक्टर श्री सिंह ने अंत में साफ सफाई कार्य में जुटे नगरपालिका के सभी स्वच्छता कर्मियों का आभार प्रकट कर उनका उत्साहवर्धन किया।

जारी रहेगा स्वच्छता अभियान

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में चरणबद्ध तरीके से स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत प्रत्येक वार्ड में शासकीय अमले, स्वयंसेवी संगठन, वॉलिंटियर्स के सहयोग से साफ-सफाई कार्य के साथ नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाएगा तथा आवश्यक रूप से जुर्माने की कार्यवाही भी की जाएगी।

जिले को साफ स्वच्छ रखना सभी की जिम्मेदारी

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले को साफ और स्वच्छ बनाने में जन सहभागिता जरुरी है। साफ सफाई सामाजिक दायित्व है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वें भी अभियान में भागीदार बनें। साफ-सफाई अभियान में जनसहयोग से ही जिले में स्वच्छता के नए प्रतिमान स्थापित होंगे।

ये रहे उपस्थित

अभियान में  जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, पीयूष शर्मा मनोहर बढ़ानी, हंस राय, एसडीएम श्रीमती फरहीन खान, तहसीलदार शैलेंद्र बडोनिया, सीएमओ नगरपालिका सुश्री माधुरी शर्मा, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्रीमती चंद्रकांता सिंह, जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ललित डेहरिया,सहायक खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अनिल तंतुवाय, उपायुक्त सहकारिता श्री दुबे, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, जिला खेल अधिकारी,  जिला सूचना अधिकारी, जिला आयुष अधिकारी, अधीक्षक भू अभिलेख,महाप्रबंधक पीएमजीएसवाई, संभागीय प्रबंधक जनअभियान परिषद कौशलेंद्र तिवारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी, पत्रकार बंधु, वॉलिंटियर्स एवं नगरपालिका आमला मौजूद रहा।