स्वच्छता सर्वेक्षण सूची 2021 में बेगमगंज नगर पालिका को मप्र में तीसरे स्थान पर 

दीपक कांकर
रायसेन 25 दिसम्बर ;अभी तक; स्वच्छता सर्वेक्षण सूची 2021 में रायसेन जिले की बेगमगंज नगर पालिका ने लंबी छलांग लगाई है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के परिणाम शनिवार को घोषित हुए। इसमें 50 हजार तक की जनसंख्या वाली श्रेणी में बेगमगंज नगर पालिका को मप्र में तीसरे स्थान पर आई है। पहले इन दोनों श्रेणियों में नपा का 49 वें स्थान पर था। यानि शहर की सफाई व्यवस्था पहले से बेहतर हुई है लेकिन प्रदेश में नंबर वन बनने के लिए अभी काफी प्यास करना पढ़ेगा।
                     नगर पालिका के प्रयासों के साथ ही नागरिकों को भी इस दिशा में जागरुकता दिखानी होगी। नगर पालिका प्रशासक एसडीएम अभिषेक चौरसिया का कहना है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में बेगमगंज नगर पालिका पहले 49 वें स्थान पर थी, नगर को प्रदेश में नम्बर वन बनाने की पूरी कार्य योजना तैयार है,जन जाकरूता अभियानों के माध्यम से बहुत ही जल्द प्रदेश की सूची में बेगमगंज का नाम पहले स्थान पर होगा। नगर पालिका सीएमओ धीरज शर्मा का कहना है कि नागरिकों के भरपूर सहयोग व नपाकर्मियों की मेहनत से बेगमगंज नगर पालिका स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश की तीसरी रेंक में पहुँच गयी है। आगे स्वच्छता के लिए ओर तेजी से प्रयास किये जायेंगे,जिससे स्वच्छता में आगे चलकर पहली रेंक हासिल कर सके,जिसके लिए जागरूकता और संसाधन बढ़ाने के प्रयास तेज किये जायेंगे।
                    मुख्यनगरपालिका अधिकारी धीरज शर्मा ने बताया कि   नगर की कालोनियों में खाली पड़े प्लाटों में लोग पॉलिथिन में भरकर कचरा फेंकना बंद हो तो अगले वर्ष नगर पालिका की रैंकिंग में सुधार संभावित है। निकाय प्रदेश में एक नंबर पर भी पहुंच सकता है। लेकिन इसके लिए बड़े-बड़े नालों का निर्माण पिछड़ी बस्तियों में साफ-सफाई की ओर विशेष ध्यान देना होगा।