स्वयं को साधने से सधता है लक्ष्य*  डॉ वीणा सिंह

6:00 pm or January 25, 2023
महावीर अग्रवाल
मंदसौर २५ जनवरी ;अभी तक;  स्वयं को साधने से सधता है लक्ष्य। यह बात राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ वीणा सिंह ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही।
                                 उन्होंने कहा सही दृष्टिकोण के साथ जब हम अपने भीतर के कौशल को पहचान उसका सदुपयोग करते हैं, तब हमें ज्ञान और तत्पश्चात सफलता प्राप्त होती है। कक्षा नौवीं से ही माता पिता और गुरुजनों की सहायता से लक्ष्य निर्धारित कर अर्जुन की तरह भेदने का प्रयास करना चाहिए। जिस भी क्षेत्र में हमें अपना भविष्य दिखता है उसमें सर्वोच्च रूप से स्थापित व्यक्ति को अपने आदर्श के रूप में देखें और सही समय प्रबंधन के साथ सही तैयारी करते हुए निरंतर ज्ञानार्जन करते हुए सफलता की और अपनी यात्रा को आगे ले जाया जा सकता है ।सफलता के मार्ग में सबसे सहायक सिद्ध होता है । सही समय प्रबंधन 24 घंटों के समय को एक बहुमूल्य धन की तरह दिखना चाहिए और अपनी तैयारी को उचित समय में नियोजित कर अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ना चाहिए।
                                  कार्यक्रम में ग्राम करजू की कृषि को एक नई पहचान देने वाले भाजपा जिला महामंत्री श्री गणपत सिंह आंजना भी उपस्थित थे ।उन्होंने अपने स्वयं के उदाहरण से विद्यार्थियों को यह समझाने का प्रयास किया कि नौकरी के अलावा स्वरोजगार भी आजीविका कमाने का एक महत्वपूर्ण साधन हो सकता है और छोटे छोटे व्यवसाय से जो लाभ हमें प्राप्त होते हैं वे आगे बढ़ने में हमारी सहायता करते हैं। हमारा मनोबल बढ़ाते हैं और हमें नए और बड़े कदम लेने के लिए प्रेरित करते हैं। विद्यार्थियों ने पूरे मनोयोग से दोनों वक्ताओं को सुना। इस अवसर पर जन शिक्षक श्री मेहता विद्यालय प्राचार्य एवं समस्त स्टाफ के सदस्य मौजूद

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *