स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी तथा सांसद श्री भार्गव ने खरबई में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का किया भूमिपूजन

दीपक कांकर

रायसेन, 29 सितम्बर ;अभी तक;  स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा सांसद श्री रमाकांत भार्गव द्वारा सॉची जनपद के ग्राम खरबई में आयोजित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भूमिपूजन कार्यक्रम का कन्यापूजन कर शुभारंभ किया गया। इसके पश्चात उन्होंने लगभग 66.96 लाख रू की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश में लोगों को त्वरित और बेहतर उपचार उपलब्ध कराने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। इस स्वास्थ्य केन्द्र के बन जाने से खरबई के साथ ही आसपास के गॉवों के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि यह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन 15 महीनों में बनकर तैयार होना है। उन्होंने मंच से ही संबंधित अधिकारियों को भवन का निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। प्रदेश के साथ ही जिले में भी लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गैरतगंज में सिविल अस्पताल, देहगॉव में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पैमत में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रारंभ किए जा रहे हैं। सॉची में सिविल अस्पताल के लिए 10 करोड़ रू, देहगॉव में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 5 करोड़ 73 लाख रू, पैमत में प्राथमक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए एक करोड़ 47 लाख रू से अधिक राशि की स्वीकृति दी गई। इसी प्रकार गढ़ी में भी स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने मंच से विधायक निधि से घाट निर्माण के लिए दो लाख रू की राशि स्वीकृत करने की भी बात कही।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि रायसेन जिला अस्पताल में अब लोगों को डिजिटल एक्स-रे की सुविधा के साथ ही अब सिटी स्कैन की सुविधा भी मिलने लगेगी। जिला अस्पताल में आधुनिक पैथालॉजी लैब में 120 प्रकार के टेस्ट हो रहे हैं। गंभीर बीमारियों की प्रारंभिक जॉच और उपचार हो सके, इसके लिए स्वास्थ्य केन्द्रों में सीएचओ की नियुक्ति की गई है। इसी प्रकार मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है। गर्भवती महिलाओं का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण हो, उचित परामर्श मिले तथा सुरक्षित प्रसव हो, इसके लिए गॉवों में प्रसव केन्द्र भी बनाए जा रहे हैं।

               कार्यक्रम में सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने कहा कि केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के कल्याण और विकास के लिए कोरोना महामारी के कठिन दौर में भी अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेण्डर योजना, निःशुल्क राशन वितरण, आयुष्मान भारत निरामयम योजना के तहत प्रति वर्ष पॉच लाख रू तक का निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही केन्द्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि के तहत प्रति वर्ष छः हजार रू प्रदान किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किसान कल्याण योजना प्रारंभ करते हुए किसानों को चार हजार रू प्रति वर्ष प्रदान किए जा रहे हैं। इस प्रकार पात्र किसानों के खाते में प्रतिवर्ष 10 हजार रू की राशि जमा की जा रही है। सांसद श्री भार्गव ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोगों को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराई गई हैं। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना बेहद जरूरी है। उन्होंने लोगों से कहा कि जिन्होंने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है वह जल्दी वैक्सीन लगवा लें और दूसरे लोगों को भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें।