सड़कों पर विचरण करने वाले पशु रोज हो रहे घायल-ओम बड़ोदिया

8:07 pm or November 3, 2020
सड़कों पर विचरण करने वाले पशु रोज हो रहे घायल-ओम बड़ोदिया
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर  नवंबर ;अभी तक; सामाजिक कार्यकर्ता ओम बड़ोदिया ने बताया कि आये दिन मंदसौर नगर की सड़कों पर विचरण करने वाले पशुओं व जानवर वाहनों की टक्कर से घायल हो रहे है। विगत दिवस भी खानपुरा में एक अज्ञात वाहन की टक्कर से गाय का जबड़ा पुरी तरह से टूट चुका था जिसकी खबर मिलते ही वे खानपुरा पहुंचे व गाय को उपचार उपलब्ध कराया। इस तरह की घटनाएं रोज देखने व सुनने में आ रही है। जिसमंे मुक पशु दुर्घटनाग्रस्त होकर गंभीर घायल हो जाते हैं। वाहन चालक डर के मारे भाग जाता है और पशु मालिक भी वहां उपस्थित नहीं होता जिससे गंभीर घायल पशु या जानवर तड़पता हुआ सड़क पर पड़ा रहता है।
                 श्री बड़ोदिया ने कहा कि मुक पशु की प्रथम जवाबदारी उसके मालिक की होती है। वह गायों का दूध निकालना सहित उससे अन्य आर्थिक लाभ तो साध लेता है लेकिन उसकी सुरक्षा के प्रति गंभीर नहीं होता। जो गाय दुधारू नहीं होती उसे सड़कों पर विचरने के लिये खुला छोड़ दिया जाता हैं। गाय अपना पेट भरने के लिये सड़कों पर प्लास्टिक सहित अन्य जहरीले वस्तुएं खा लेती है तथा सड़कों पर बैठने के दौरान ट्राफीक जाम करने के साथ ही कई बार दुर्घटना की शिकार हो जाती है। मुक पशु अपनी व्यथा तो नहीं कर सकते लेकिन हम मानव की जिम्मेदारी है कि हम उसकी सुरक्षा का जिम्मा भी उठाये।
                 श्री बड़ोदिया ने सभी वाहन चालकों से भी निवेदन किया है कि वे भी अपने वाहन को  सावधानी पूर्वक चलाकर पशुओं को टक्कर ना मारे। जिससे पशुओं को चोंटे नहीं आये और दुर्घटनाओं में भी कमी आ सके।
                   श्री बड़ोदिया ने जिला प्रशासन एवं नगरपालिका के जिम्मेदारों से मांग की है कि ऐसे पशु मालिक जो अपने पशुओं को सड़कों पर विचरने के लिये खुला छोड़ देते हैं उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये तथा ऐसे वाहन चालक जो लापरवाही पूर्वक वाहन चलाकर मुकपशुओं को टक्कर मारकर घायल करते है उनकी सीसीटीवी कैमरों या अन्य माध्यमों से पता लगाकर उन पर भी प्रकरण दर्ज किया जाये।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *