आशुतोष पुरोहित
खरगोन 26 जुलाई ;अभी तक;   खरगोन में आज आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर सरकार के महत्वकांक्षी हर घर तिरंगा अभियान की जागरूकता को लेकर शहर में प्रभावी रैली निकाली गई। रैली में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, एसपी धर्मवीर सिंह सहित स्कूल के छात्र छात्राएँ और विभिन्न संगठन के प्रतिनिधि शामिल हुए। हर घर तिरंगा अभियान को लेकर प्रशासन ने जिले में व्यापक तैयारी की जा रही है।
                     खरगोन जिले में 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत हर घर की मुडेर पर तिरंगा फहराया जायेगा। करीब 4 लाख तिरंगे जिले में हर घर तिरंगा अभियान के तहत घर की मुंडेर पर लहरायेगे। आज जागरूकता के तहत शहर के कोतवाली थाना परिसर से पोस्ट ऑफिस चौराहे, राधावल्लभ मार्केट होते ज्वाहर मार्ग, बस स्टैंड होते रैली शहर के प्रमुख मार्ग पर निकाली गई। रैली में हाथ में तिरंगा और बैनर पोस्टर के माध्यम से निकले लोगो ने हर घर तिरंगा फहराने का अव्हान किया।
                    राष्ट्रीय पर्व को छोडकर पहली बार शहर में प्रभावी जागरूकता  रैली निकाली गई। रैली में मौजूद कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने मीडिया को बताया की हर घर तिरंगा अभियान को लेकर खरगोन जिले में व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है। इस अभियान को लेकर सरकार की सोच है की हर भारतीय अपने घरों की मुंडेर पर स्वतंत्रता के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को फहराकर अपने आपको गौरवान्वित महसूस करे। जिले में भी सरकार की मंशा अनरूप 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा लगाने के लिये स्कूल कालेज सहित ग्रामीण अंचलो में अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान लोगो से स्वतंत्रता के प्रतीक तिरंगे को अपने घर की मुंडेर पर लहराने की अपील की जा रही है। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया की अब तक राष्ट्रीय पर्वाे पर शासकीय और अशासकीय भवनों पर बड़े उत्साह के साथ तिरंगा फहराया जाता था लेकिन अब भारत सरकार की पहल पर हर भारतीय को अवसर मिला है की वो अपने घरों पर तिरंगा फहरा सकता है।  स्कूल कालेज, पंचायत, निकाय और समाजसेवी संस्थाओ के माध्यम से राष्ट्रीय भावना को जागृत करने को लेकर व्यापक तैयारी की जा रही है। करीब 4 लाख घरो पर हर घर में तिरंगा फहराने को लेकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है। जिले में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से तिरंगे का झंडे निर्माण होगा। एसपी धर्मवीर सिह ने मीडिया को बताया की भारत सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान को लेकर भारतीय ध्वज संहिता 2002 में संशोधन किया है।सरकार की मंशा है की हर भारतीय नागरिक को अपने घरों पर तिरंगा लहराने का अवसर मिले। खरगोन जिले में प्रशासनिक अमला गांव गांव घर घर जाकर हर घर तिरंगा अभियान को लेकर लोगो जागरूक कर रहा है।