हर घर तिरंगा “अभियान के तहत डाक घरों से प्राप्त करें राष्ट्रीय ध्वज

6:08 pm or August 5, 2022

महावीर अग्रवाल

मंदसौर  ५ अगस्त ;अभी तक;  इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व एव मार्गदर्शन में ” हर घर तिरंगा ” अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान 1 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत डाकघरों में 25 रु में एक राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध करवाया जा रहा है। ऑन लाइन रिक्वेस्ट पर भी विभाग द्वारा झंडे उपलब्ध करवाए जा रहे है। एक झंडा ऑन लाइन डिमांड पर वहां सम्बंधित के घर जाकर दिया भी है।
उक बात आज यहां प्रधान डाकघर में अधीक्षक डाकघर मन्दसौर संभाग श्री ओ पी चतुर्वेदी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही उन्होंने कहा कि डाकघर मन्दसौर  मन्दसौर संभाग में 2 प्रधान डाकघर , 35 उप डाकघर , 298 ब्रांच पोस्ट आफिस है प्रत्येक के माध्यम से 25 रु में एक तिरंगा झंडा उपलब्ध करवाया जा रहा है। प्रत्येक प्रधान डाकघर में 3 हजार , प्रत्येक उप डाकघर में 400 व शाखा डाक घरों में प्रत्येक में 60 तिरंगा झंडे उपलब्ध है। इन झंडों की प्रत्येक की साइज गुणित 30 इंच है।
     श्री चतुर्वेदी ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य लोगो के दिलो में देश भक्ति की भावना जागृत करना व सामाजिक समरसता पैदा करना है। उन्होंने कहा कि 13 अगस्त 2022 से 16 अगस्त 2022 तक जनभागीदारी से देशभर के लगभग 20 करोड़ से अधिक घरों पर तिरंगा फहराया जाने का संकल्प लिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय संचार मंत्री की प्रेरणा एव मार्ग दर्शन में देशभर के डाकघरों द्वारा कपड़े से तैयार किये गए राष्ट्रीय ध्वज प्रत्येक 25 रु में जनसमान्य हेतु उपलब्ध करवाए जा रहे है। मंदसौर एव नीमच जिलों के समस्त डाकघरों में राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध है। अभी 12 हजार राष्ट्रीय ध्वज मंदसौर आभी गए है।
श्री चतुर्वेदी ने सभी नागरिकों से यह अनुरोध किया है कि वह अधिकाधिक संख्या में डाकघर के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज प्राप्त कर अपने -अपने घरों व संस्थानों में 13 अगस्त से 16 अगस्त 2022 की अवधि में फहराकर आजादी का अमृत महोत्सव प्रफुल्लता एव उमंग के साथ मनाए। पत्रकारों से चर्चा के दौरान सहायक डाक अधीक्षक श्री दिलीप कुमार गुप्ता भी उपस्थित थे।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *