हितग्राही मूलक योजनाओं के भुगतान संबंधी प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद १३ जनवरी ;अभी तक;   कमिश्नर नर्मदापुरम रजनीश श्रीवास्तव ने बुधवार को कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की। कमिश्नर श्री श्रीवास्तव निर्देशित किया कि जननी सुरक्षा योजना, प्रसूति सहायता योजना ,प्रधानमंत्री मातृ वंदना एवं अन्य हितग्राही मूलक योजनाओ में भुगतान संबंधी प्रकरणों का शत प्रतिशत निराकरण करें। योजनाओं में भुगतान संबंधी प्रकरण किसी भी दशा में लंबित ना रहें यह सुनिश्चित किया जाए। कमिश्नर ने कहा कि संभाग के तीनों के जिला चिकित्सालय सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपचार सुविधाओं को और अधिक मजबूत बनाएं। चिकित्सालयों के सभी वार्डों में उपचार उपकरण सक्रिय रहें तथा उपकरणों की नियमित अधिकृत संस्था से तकनीकी जांच कराने एवं रिपोर्ट लेने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने संभाग के तीनों जिले में मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत की गई कार्रवाई की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अमानक नमूनों के अपील प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। कमिश्नर ने तीनों जिला कलेक्टर को न्यायालय अपर कलेक्टर स्तर पर चल रहे हैं अपील प्रकरणों की नियमित समीक्षा करने एवं प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

पोषण आहार वितरण कार्यक्रम का प्रभावी क्रियान्वयन करें

कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि संभाग के तीनों जिले में कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों एवं उनके परिवारों को चिन्हित कर पोषण आहार वितरण एवं अन्य खाद्यान्न वितरण कार्यक्रमों का पूरा लाभ मिले यह सुनिश्चित करें। पोषण आहार कार्यक्रमों में जनसहयोग भी लिया जाए ।

कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में शत प्रतिशत प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश तीनों जिले के जिला कार्यक्रम अधिकारियों को दिए। कमिश्नर ने वन स्टॉप सेंटर के  संचालन के लिए काफी समय से खाली पड़े शासकीय भवनों को चिन्हित कर उपयोग करने की बात कही।

कमिश्नर श्री श्रीवास्तव में आज टीकाकरण ,अंधत्व निवारण कार्यक्रम, टी बी कार्यक्रम, संस्थागत प्रसव ,प्रसूति सहायता योजना, आयुष्मान योजना आदि स्वास्थ्य कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए।बैठक में अपर आयुक्त आश्कृत तिवारी, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अंजलि जोसेफ सहित उक्त विभागों के संभागीय एवं जिला अधिकारी उपस्थित रहें।                                                   000

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *