हॉटल, रेस्टोरेंट संचालकों को मिली राहत, 101.50 रूपए सस्ता हुआ सिलेंडर राहत- कमर्शियल सिलेंडर के दाम हुए कम

11:02 pm or January 5, 2022

नारायणगंज से प्रहलाद कछवाहा

मंडला  05 जनवरी ;अभी तक;  नववर्ष शुरू होते ही कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कम कर इस्तेमाल करने वालों को थोड़ी राहत दी है। कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम जिले में 101.5 कम हुए है। इससे होटल व रेस्टारेंट संचालकों को राहत मिली है। लेकिन घरेलू सिलेंडर के दाम में किसी तरह की कोई कमी नहीं की गई।

जानकारी अनुसार वर्ष 2022 की शुरूआत होते ही सरकार ने लोगों को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 101.50 रुपए की राहत दी है। 19 किलोग्राम वाले एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमत में यह कटौती की गई है। नई कीमत 1 जनवरी से लागू की गई है।  कीमत में कटौती के बाद मंडला जिले में कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई दर 2199.50 रूपए हो गई है। वहीं घरेलू गैस सिलिंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।  इससे पहले मई 2020 में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम जिले में 1208 रूपए थे, जो बढ़कर 2021 के अंत तक 2301 रूपए में होटल व रेस्टारेंट संचालकों को दिए जाते थे। 100 रूपए कम होने से पूरी राहत तो नहीं लेकिन थोड़ी राहत होटल संचालकों को मिली है।

बता दें कि एलपीजी गैस के सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल  की कीमतों को लेकर विपक्ष लगातार सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहा है।  उनका कहना है कि बीते सात साल से महंगाई चरम पर है और सरकार इस पर लगाम लगाने में पूरी तरह से फेल है। वहीं केंद्र सरकार ने बीते दिनों तेल पर लगने वाले टैक्स में कटौती की थी। इसके बाद तमाम राज्य सरकारों ने भी टैक्स में कटौती का ऐलान किया था, जिसके बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में कुछ कमी देखने को मिली है।

घरेलू सिलेंडर के दाम नहीं हुए कम :

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। जिसके कारण महिलाओं में निराशा है। महिलाओं का कहना है कि घरेलू गैस सिलेंडर के दाम भी कम होने चाहिए। इससे भी रसोई का बजट बिगड़ता है। घरेलू गैस के दाम में कमी होने से बहुत कुछ राहत महिलाओं को अपनी रसोई में मिलेगी।

इनका कहना है
कमर्शियल सिलेंडर के भाव में कमी करने से रेस्टोरेंट और होटल चलाने वाले कारोबारियों को 100 रूपए दाम कम होने से ज्यादा राहत नहीं मिली है। लॉकडाउन के पहले सिलेंडर के जो दाम थे, वो दोगुने हो गए थे, उसमें 100 रूपए दाम करने से राहत में ज्यादा फर्क नहीं पडऩे वाला। सिलेंडर के दाम और कम होना चाहिए।
अस्सू गुप्ता, हॉटल संचालक

वर्ष 2020 में जहां कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1200 रूपए करीब थे, जो बढ़कर 2300 रूपए हो गए थे, 100 रूपए का दाम कम होने से  होटल और रेस्टारेंट संचालकों को ज्यादा कोई फायदा नहीं होने वाला है। गैस सिलेंडर के दाम में सरकार को और कमी करनी चाहिए, जिससे कुछ राहत मिल सके।
देवा नंदा, हॉटल व्यवसायी