३ दिनों तक बारिश के आसार

मयंक भार्गव

बैतूल ८ सितम्बर ;अभी तक;  मौसम विभाग ने पूर्वानुमानों के हवाले से 10 सितंबर तक बैतूल जिले में बारिश होने की संभावना जताई है। जिला मुख्यालय बैतूल में मंगलवार की शाम को लगभग एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई। जिले के विभिन्न इलाकों में भी बारिश होने की खबर है।
बीते दो दिनों से मौसम साफ होने से तापमान में बढ़ोत्तरी हो गई थी। मंगलवार के दिनभर सूरज और बादलों के बीच आखमिचौली का दौर जारी रहा। दिन में हल्की बारिश भी हुई। शाम ढलते ही जिला मुख्यालय बैतूल में घने बादल छा गये। सायं करीब सवा छ: बजे बादलों की गरज के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। लगभग एक घंटे बाद बारिश थम गई।

फसलों को पानी की जरूरत

इन दिनों खरीफ फसलों में फ्रूटिंग का दौर चल रहा है। जिससे फसलों को पानी की  जरूरत है। इधर मौसम विभाग ने 8, 9 एवं 10 सितंबर को जिले में बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश होने से फसलों को फायदा होने की बात कृषि वैज्ञानिकों द्वारा कही जा रही है।

जिले में हो चुकी है 76 फीसदी बारिश

सितंबर माह के पहले सप्ताह तक बैतूल जिले में मौसम की 76.89 इंच बारिश हो चुकी है। वर्षाकाल में बैतूल जिले की औसत सामान्य बारिश 42.67 इंच है। जबकि 7 सितंबर तक जिले में औसत 32.81 इंच बारिश हो चुकी है। बारिश का कोटा पूरा होने में अभी करीब 10 इंच वर्ष की आवश्यकता है। बैतूल जिले के भैंसदेही क्षेत्र में सर्वाधिक 47.18 इंच बारिश हुई है जबकि सबसे कम 20.8 इंच बारिश आठनेर में रिकार्ड की गई है। जिला मुख्यालय बैतूल में 28.45 इंच बारिश हुई है।