३ दिन बाद खुली मंडी, २४ हजार बोरे की आवक

3:33 pm or November 10, 2022

मयंक भार्गव

बैतूल १० नवंबर ;अभी तक;  रविवार और गुरूनानक जयंती के अवकाश के चलते पिछले तीन दिनों से मंडी में नीलामी नहीं होने के चलते बुधवार को बैतूल मंडी में बंपर आवक हुई। तीन दिन के बाद बुधवार को जब मंडी में नीलामी हुई तो इस खरीफ सीजन की सर्वाधिक आवक हो गई। १८ हजार २३५ बोरे मक्का के साथ ही कुल २४ हजार १३७ बोरे की आवक हुई। मंडी में बंपर आवक होने के बावजूद मंडी प्रबंधन ने रात तक तुलाई कार्य पूरे करने के निर्देश दिए है। जिससे आज गुरूवार को भी मंडी में नीलामी करवाई जा सके। आज बैतूल मंडी के साथ ही शाहपुर उपमंडी में भी नीलामी की जाएगी।

कृषि उपज मंडी बैतूल में रविवार अवकाश के बाद सोमवार को हम्मालों द्वारा काम नहीं करने के कारण मंडी में नीलामी नहीं हुई। मंगलवार को गुरूनानक जयंती के शासकीय अवकाश के चलते पिछले तीन दिनों से मंडी में नीलामी नहीं हुई। तीन दिन बाद बुधवार को मंडी खुली तो उपज बेचने किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। बुधवार को इस खरीफ सीजन की सर्वाधिक आवक हुई। मंडी में एक ही दिन में १८ हजार २३५ बोरे मक्का के साथ कुल २४ हजार १३७ बोरे की आवक हुई। मक्का की बंपर आवक होने के साथ ही किसानों को मक्का के दाम भी अच्छे मिले बुधवार को बैतूल मंडी में मक्का के न्यूनतम दाम १७५० रूपए क्विंटल उच्चतम दाम २१०३ रूपए क्विंटल और प्रचलित दाम २०४५ रूपए प्रति क्विंटल रहे। इसके साथ ही बुधवार ३६२१ बोरे गेंहू, २१९३ बोरे सोयाबीन, ८७ बोरे चना और १ बोरा मसूर की आवक हुई। कुछ किसानों द्वारा ट्रेक्टर ट्राली में खुली मक्का लाई गई थी जिसकी नीलामी और तुलाई सबसे पहले करवाई गई। उसके बाद ओपन ढेर की नीलामी और तुलाई हुई।
आज भी मंडी में होगी नीलामी
पिछले कुछ समय से मंडी में मक्का या अन्य कोई जिंस की बंपर आवक होने के बाद दूसरे दिन तक तुलाई होने से दूसरे दिन उस जिंस की नीलामी नहीं होती थी लेकिन बुधवार को मक्का की बंपर आवक होने के बावजूद गुरूवार को भी नीलामी की जाएगी। कृषि उपज मंडी सचिव सुरेश भालेकर ने बताया कि मंडी में बंपर आवक होने के बावजूद तुलाई कार्य देर रात तक कर लिया जाएगा। जिसके बाद गुरूवार को भी मक्का सहित सभी जिंसो की नीलामी होगी साथ ही गुरूवार को शाहपुर उपमंडी में भी नीलामी की जाएगी। श्री भालेकर ने किसानों से ट्रेक्टर-ट्राली में खुली उपज लाने की अपील की है।