३ माह में जप्त की 10.91 लाख की अवैध शराब, सामाजिक बुराई खत्म करने कम्यूनिटी पुलिसिंग के तहत किया नवाचार

मयंक भार्गव

बैतूल १५ अक्टूबर ;अभी तक; आपराधिक गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाने, अपराधियों की धरपकड़ सहित सामाजिक बुराईयों को खत्म करने के लिए पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद द्वारा कम्यूनिटी पुलिसिंग तहत नवाचार किये जा रहे है। जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे है। शराब के अवैध कारोबार को नेस्ताबूत कर अवैध शराब कारोबारियों की धरपकड़ करने के लिए पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी 16 थानों में महिलाओं की ब्लू गैंग बनवाई है। विभिन्न थाना क्षेत्र की पुलिस द्वारा ब्लू गैंग की महिलाओं के साथ अवैध शराब के अड्डों पर लगातार छापामार कार्यवाही की जा रही है। ब्लू गैंग के सहयोग से अवैध शराब कारोबार के खिलाफ पुलिस द्वारा चलाई जा रही मुहिम के प्रभावी होने से पुलिस द्वारा जिले भर में तीन माह के दौरान 6657 लीटर महुए की कच्ची शराब सहित अवैध देशी और अंग्रेजी शराब जप्त की है। जप्त अवैध शराब की कीमत 10 लाख 91 हजार रूपए बताई जा रही है। ब्लू गैंग की महिलाओं के साथ पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही से अवैध शराब के कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है।

प्रत्येक थाने में 10-10 महिलाओं की बनाई ब्लू गैंग

सामाजिक बुराई शराब के जिलेभर में हो रहे अवैध कारोबार पर सख्ती से रोक लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक ने सामुदायिक पुलिसिंग के तहत ग्राम नगर रक्षा समितियों में शामिल 10-10 महिलाओं की ब्लू गैंग प्रत्येक थाने में तैयार की है। एसपी सिमाला प्रसाद ने बताया कि ब्लू गैंग में अधिकतर वे महिलाएं शामिल है जो शराब के कारण मिलने वाली प्रताडऩा एवं आपराधिक घटनाओं से प्रभावित है तथा अवैध शराब कारोबार पर सख्ती से रोक लगाने की पक्षधर है।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न थाना क्षेत्रों की पुलिस द्वारा अवैध शराब की धरपकड़ कार्यवाही में ब्लू गैंग की महिलाओं को शामिल किया जाता है। ब्लू गैंग की महिलाओं के शामिल होने से कार्यवाही प्रभावी होती है साथ ही महिलाओं द्वारा अवैध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों तथा उनके परिवार की महिलाओं को अवैध काम नहीं करने की समझाइश भी देती है। जिसके चलते अवैध शराब का कारोबार करने वाले अनेक लोग इस अवैध एवं अनैतिक धंधे को छोड़ भी रहे है।

बीते वर्ष की तुलना में देढ़ गुना अधिक शराब जप्त की

पुलिस अधीक्षक कार्यालय बैतूल से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद के मार्गदर्शन में जिलेभर की पुलिस ने ब्लू गैंग की महिलाओं के साथ मिलकर अवैध शराब धरपकड़ की प्रभावी कार्यवाही की गई। बैतूल जिले के सभी 16 थानों की पुलिस ने जुलाई से सितंबर 2020 के दौरान तीन माह में 6657 लीटर अवैध शराब जप्त कर आबकारी एक्ट के तहत 978 प्रकरण दर्ज कर 986 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। तीन माह के दौरान पुलिस ने तीन लाख 99 हजार 40 रूपए मूल्य की 4988 लीटर महुए की कच्ची शराब तीन लाख 10 हजार रूपए कीमत की एक हजार 31 लीटर देशी शराब तथा तीन लाख 82 हजार 800 रूपए की 638 लीटर विभिन्न ब्रांडो की अंग्रेजी शराब जप्त की है।

उल्लेखनीय है कि पुलिस ने बीते तीन माह के दौरान वर्ष 2020 में गत वर्ष की तुलना में देढ़ गुना अधिक अवैध शराब जप्त की है। वर्ष 2019 में जुलाई से सितंबर माह के दौरान पुलिस ने आबकारी एक्ट के तहत 845 प्रकरण बनाकर 851 आरोपियों को गिरफ्तार कर चार लाख 34 हजार 580 रूपए मूल्य की 4 हजार 22 लीटर अवैध शराब जप्त की थी। जबकि वर्ष 2020 में जुलाई से सितंबर माह के दौरान पुलिस ने जिलेभर से 10 लाख 91 हजार रूपए कीमत की 6657 लीटर अवैध शराब जप्त कर आबकारी एक्ट के तहत 978 आपराधिक प्रकरणों में 986 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *