प्रदेश

दशपुर जागृति संगठन ने भारतीय सेना के 11 से.नि. जवानों को क्रांतिकारियों की तस्वीर व मशाल भेंटकर सम्मान किया

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २६ मार्च ;अभी तक;  देश के महान क्रांतिकारी एवं सेना के जवानों के लिए बनाया गया संगठन दशपुर जागृति संगठन ने शहीद भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु के बलिदान दिवस वाले दिन उनकी स्मृति को चिरस्थाई बनाए रखने के लिए भारतीय सेना से सेवानिवृत्ति 11 जवानों का संगठन द्वारा क्रांतिकारियों की तस्वीर के साथ मशाल भेंट कर तथा पुष्पमाला पहनाकर उनका सम्मान किया गया।

                       इस अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व सूबेदार श्रवणकुमार त्रिपाठी, पूर्व सूबेदार दशरथ सिंह चौहान, समाजसेवी दृष्टानंद नेनवानी, संगठन के वरिष्ठ रमेशचंद्र चंद्रे, संगठन के अध्यक्ष डॉ देवेंद्र पौराणिक द्वारा शहीद क्रांतिकारी भगतसिंह, सुखदेव व राजगुरु के चित्र के समक्ष मशाल प्रज्वलन किया गया।

इस अवसर पर संगठन के रमेशचंद्र चंद्रे ने कहा कि आज के समय भगतसिंह का नारा इंकलाब जिंदाबाद-साम्राज्यवाद मुर्दाबाद को चरितार्थ करने की  आवश्यकता है  लेकिन दुर्भाग्य है कि देश पुनः साम्राज्यवाद की ओर जा रहा है। यही कारण है कि देश में नौकरियां खत्म हो रही है, किसान की जमीन छोटे-छोटे टुकड़े में बटती जा रही है। एक तरफ देश के अंदर लाखों-करोड़ों रूपये खर्च कर शादीयां की जा रही है दूसरी तरफ एक गरीब अपनी बेटी के लिए ऋण लेकर शादी कर रहा है। यह स्थिति लंबे समय नहीं चलेगी।

संगठन के अध्यक्ष डॉ देवेंद्र पौराणिक ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि हमें गर्व है हमारे देश के गौरव सैनिकों का सम्मान करने का अवसर मिला है। यह अवसर हमें देश के महान क्रांतिकारियों की बदौलत मिलकर देश की नई दिशा तय करने का अवसर मिला है।
संगठन के समाजसेवी दृष्टानंद नेनवानी ने कहा दशपुर जागृति संगठन लगातार 14 वर्षों से कार्य कर रहा है इसके कार्य करने की प्रणाली से मैं बहुत खुश हूं एक ईमानदार देशभक्त संगठन जो मंदसौर से संचालित है यह गर्व का विषय है। संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष हरिशंकर शर्मा द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया।
संगठन के संरक्षक रविंद्र पांडे द्वारा संगठन की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज दशपुर जागृति संगठन पूरे देश में अपना स्थान बन चुका है इसकी आवाज दिल्ली तक पहुंच चुकी है। एक आधार कार्ड एक संपत्ति के मान से देश के प्रत्येक नागरिक की संपत्ति जांच के घेरे में लेने का इस मंच ने पहले से मांग कर रखी है अब समय आ चुका है देश में हर व्यक्ति को उतना ही मिलेगा जितनी उसकी आवश्यकता है शेष बचा हुआ राष्ट्र का होगा यह 2026 तक हो जाएगा। संगठन के उपाध्यक्ष बी.एस. सिसोदिया ने सैनिकों का सम्मान किया।
संगठन द्वारा 11 सैनिकों का जिनका सम्मान किया गया था उनमें पूर्व सूबेदार श्रवण कुमार त्रिपाठी, पूर्व सूबेदार एल.एस. चंद्रावत, पूर्व सूबेदार दशरथसिंह चौहान, पूर्व सैनिक रामनारायण मालवीय, पूर्व सैनिक नरेंद्र खटवड़, पूर्व सैनिक रामनारायण गुर्जर, पूर्व सैनिक राकेश सेठिया, पूर्व सैनिक दिनेश चौहान, पूर्व सैनिक प्रहलाद राठौड़, सैनिक जीवन शर्मा, सैनिक नंदकिशोर चौधरी का सम्मान किया गया। इस अवसर पर सूबेदार दशरथसिंह चौहान ने कहा कि हमें आज गर्व है कि भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु के दिन देश का या प्रथम संगठन हमें सम्मानित कर रहा है। यह सैनिकों के कार्यों को एवं उनकी सेवाओं को ध्यान में रखते हुए जो सम्मान किया है हम विश्वास दिलाते हैं हम राष्ट्र के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे।
पूर्व सूबेदार श्रवण कुमार त्रिपाठी ने कहा आज देश सेवा में जाने वालों की संख्या बहुत है लेकिन हमारे समय में बहुत कम सेवा में जाते थे लेकिन उनके अंदर देशभक्ति का जज्बा ज्यादा होता था । यही कारण है कि आज सैनिकों को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। संगठन के संरक्षक राजाराम तंवर द्वारा सैनिकों का सम्मान किया गया।
इस अवसर पर देशभक्ति गीत लोकेंद्र पांडे की ओर से महान क्रांतिकारी भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु के चरणों में समर्पित किए गए। मेरा रंग दे बसंती चोला गीत गाकर चारों और देशभक्ति का वातावरण निर्मित किया। संगठन के संगीत एवं देशभक्ति प्रभारी नरेंद्र त्रिवेदी एवं ध्रुव द्वारा भी प्रस्तुति दी गई। संगठन के कोषाध्यक्ष हरीनारायण, अरुण गौड़ द्वारा भी सैनिकों का सम्मान किया गया ।
संगठन की महिला इकाई नगर अध्यक्ष सीमा चौरडिया द्वारा भी सैनिकों का सम्मान किया गय, गायत्री परिवार के कोलवा के प्रभारी केशव राव शिंदे द्वारा भी सैनिकों का सम्मान करते हुए उन्हें क्रांतिकारी तस्वीर भेंट करते हुए कहा कि आज समाज को आध्यात्मिकता की और देशभक्ति की सबसे ज्यादा जरूरत है । कार्यक्रम में संगठन की ओर से उपस्थिति दर्ज कराते हुए भेरूलाल राठौड़, आशीष बंसल ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई । इस कार्यक्रम में संगठन के अध्यक्ष डॉ देवेंद्र पौराणिक द्वारा अपनी पेंशन से इस कार्यक्रम को संचालित किया गया।
इस अवसर पर संगठन के सदस्यों के रूप में राजेंद्र चाष्टा, सत्यनारायण सोमानी, सत्यनारायण अग्निहोत्री, जितेंद्र जैन ने विशेष सेवा प्रदान करते हुए आजीवन सेवा देने का संकल्प लिया।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए सत्येंद्र सिंह सोम ने कहा कि दशपुर जागृति संगठन ने जो भविष्यवाणी की है उसके अनुसार देश के समस्त राजनेताओं की संपत्तियों जांच की घेरे में जाने वाली है हलफनामा के अनुसार यदि संपत्ति ज्यादा पाई गई वह राजसात की जाएगी और देश के अंदर खर्चीली शादियों पर रोक लगेगी। आय से अधिक संपत्ति होने पर सीधे जेल का प्रावधान किया जाएगा। देश के अंदर एक आधार कार्ड एक संपत्ति का नारा व भगत सिंह का जो नारा था इंकलाब जिंदाबाद साम्राज्यवाद मुर्दाबाद इसके आधार पर दशपुर जागृति संगठन कार्य करेगा । संगठन के द्वारा लगातार क्रांतिकारियों की विचारधारा स्थापित करने का अधिकार किया जा रहा है । भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु का 23 वर्ष की उम्र में जो बलिदान है उसकी ज्वाला मशाल का रूप लेकर रहेगी और अब बहुत जल्दी अमीर गरीब की खाई समाज से हटकर रहेगी। इसके लिए की युवा सेवा कार्य करेगी परिवर्तन 2026 तक देखने को मिलेंगे। यह जानकारी संगठन के मीडिया प्रभारी अरुण गौड़ द्वारा दी गई।

Related Articles

Back to top button