प्रदेश

गायत्री परिवार व वर्क संस्था द्वारा पुलिस कॉलोनी स्थित मंदिर व पार्क में स्वच्छता अभियान चलाया

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २० फरवरी ;अभी तक;  गायत्री परिवार व वर्क संस्था द्वारा पुलिस कॉलोनी पोस्ट आफीस के पीछे बालाजी मंदिर व पार्क में स्वच्छता अभियान चलाकर पार्क में अधिक गंदगी पाई गई। काफी गंदगी श्रमदानियों ने साफ कर दी है। इस दौरान पुलिस भाईयों व क्षेत्रवासियों ने भी स्वच्छता अभियान में भाग लिया और कांटे वाले पेड़ पार्क में हो गये थे जिन्हें साफ किया गया। एक बार श्रमदान और वहां पर किया जायेगा। जब वहां शेष बची गंदगी को साफ किया जायेगा। श्रमदानियों ने वार्ड के पार्षद को भी अवगत कराकर कहा कि नगरपालिका से पार्क की सफाई कराई जावे तथा जिससे आने वाले समय वहां पर क्षेत्रवासी बैठ सके, घूम सके और शुद्ध हवा ले सके।
                            गायत्री परिवार के प्रभारी हर्ष शर्मा व रमेश सोनी ने कहा कि वार्ड के पार्षद को वहां सर्वे कराकर गंदगी को नगरपालिका से साफ कराना चाहिये। जिससे आने वाले समय में गंदगी से बीमारी न फैले।
                            वर्क संस्था के फिरोज मंसूरी ने कहा सफाई हर व्यक्ति को अच्छी लगती है। ऐसे लोग गायत्री परिवार से जुड़कर स्वच्छता अभियान में भाग लेवे ताकि शहर को गंदा होने से बचाया जा सके और नगर एवं पार्क में पेड़ पौधे लगे ओर वहां घुमने से हम को ऑक्सीजन मिल सके। गंदगी करना बहुत सरल है लेकिन सफाई करना बहुत कठीन है। स्वच्छता अभियान में सभी सामाजिक संस्थाओं को भी जुड़कर कार्य करना चाहिये अन्यथा आने वाले समय में गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेंगे। गायत्री परिवार द्वारा समय-समय पर जल अभियान, पर्यावरण अभियान, स्वच्छता अभियान नगर में चलाया जाता है।
                              योगेशसिंह सोम ने कहा कि अब समय कहने सुनने का नहीं है वास्तव में कुछ करने का है। हर व्यक्ति इस संदर्भ में अपनी प्राथमिकताएं खुद ही निश्चित कर ले और उन्हें कार्य रूप में परिणित करने में जुट जाये। समस्याये हमारे सामने है अपनी परिधि के अंदर अपनी क्षमता के अनुरूप अपनी सामर्थ्य के अनुसार हममें से हरेक को अपना-अपना कर्तव्य स्वयं निश्चित करना है और उसे अमल में लाना है।
                           बी.एल. चौहान ने कविता प्रस्तुत कर बताया कि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है औपचारिकताओं में कोई तंत नहीं है।
                               श्रमदान करने वालों में सुरेश कुमार वाघमारे, जाफर मंसूरी, योग गुरू बंशीलाल टांक, उजेर हुसैन मंसूरी, फिरोज हुसैन, सेवानिवृत्त सहायक कोषालय अधिकारी बी.एल. चौहान, नालछा माता ट्रस्टी हर्ष शर्मा, रमेश सोनी, एचडीबी बैंक कर्मचारी महेन्द्र चाचरिया, हेमन्त, योगेशसिंह सोम,  पुलिसकर्मी राजूवीर, सुरेश आदि ने श्रमदान किया।

Related Articles

Back to top button