सुर्खियां

2025 में गगनयान की लॉन्चिंग, 2035 तक अपना अंतरिक्ष स्टेशन, 2040 तक चांद पर इंसान… PM मोदी ने ISRO को दिया लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी को निर्देश दिया कि भारत को अब 2035 तक अपने ‘अंतरिक्ष स्टेशन’ की स्थापना और 2040 तक चंद्रमा पर इंसान भेजने सहित नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए.

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (ISRO) अब चांद पर सफल लैंडिंग के बाद गगनयान की मिशन पर जुट चुका है, जिसकी तैयारी बहुत ही तेजी से चल रही है. इन तैयारियों का जायजा लेने और अंतरिक्ष प्रयासों की रूपरेखा तैयार कने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक में इसरो प्रमुख के अलावा कई अधिकारी मौजूद थे. इस दौरान इसरो चीफ ने पीएम मोदी को मिशन से जुड़ी कई जानकारियां दीं.

वहीं बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो प्रमुख और अधिकारियों को लक्ष्य देते हुए कहा कि साल 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन और 2040 तक चंद्रमा पर इंसानों को भेजने का लक्ष्य पूरा करने को कहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने गगनयान की पहली प्रदर्शन उड़ान की तैयारियों की समीक्षा की और इसरो के वैज्ञानिकों से शुक्र ऑर्बिटर मिशन, मंगल लैंडर पर काम करने को कहा.

अंतरिक्ष विभाग ने इस बैठक में गगनयान मिशन को लेकर एक व्यापक जानकारी दी, जिसमें अब तक विकसित विभिन्न प्रौद्योगिकियाँ जैसे मानव-रेटेड लॉन्च वाहन और सिस्टम योग्यता शामिल हैं. इस दौरान यह नोट किया गया कि ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल (HLVM3) के 3 अनक्रूड मिशनों सहित लगभग 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना बनाई गई है. क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट व्हीकल की पहली प्रदर्शन उड़ान 21 अक्टूबर को निर्धारित है. बैठक में मिशन की तैयारी का मूल्यांकन किया गया और 2025 में इसके लॉन्च की पुष्टि की गई है.

हाल के चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन सहित भारतीय अंतरिक्ष पहल की सफलता के आधार पर, प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि भारत को अब 2035 तक ‘भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन’ (भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन) की स्थापना और 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजने सहित नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए.

Related Articles

Back to top button