व्यवसाय

गुजरात में सेमीकंडक्टर क्रांति: टाटा समूह और सीजी पावर मेगा परियोजनाओं के लिए भूमि सुरक्षित

गुजरात सरकार ने टाटा समूह और सीजी पावर को 188 एकड़ भूमि आवंटित करके राज्य को भारत के सेमीकंडक्टर हब के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

धोलेरा में, देश के सबसे बड़े मेगा सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट की स्थापना के लिए टाटा समूह के महत्वाकांक्षी उद्यम के लिए लगभग 160 एकड़ जमीन निर्धारित की गई है। इस अभूतपूर्व पहल में लगभग 91,000 करोड़ रुपये का निवेश होने की उम्मीद है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, समवर्ती रूप से, सीजी पावर 7,600 करोड़ रुपये के एटीएमपी प्लांट के साथ साणंद में 28 एकड़ जमीन सुरक्षित करके अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है।

13 मार्च को होने वाले दोनों परियोजनाओं के उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित राजनेताओं और सरकारी अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है।

टाटा संस की सहायक कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने 29 फरवरी को पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन (पीएसएमसी) के साथ अपने सहयोग का अनावरण किया, जो धोलेरा में भारत की उद्घाटन एआई-सक्षम सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन सुविधा की शुरुआत का प्रतीक है। इस विशाल परियोजना से क्षेत्र में 20,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने का अनुमान है।

सेमीकंडक्टर फैब को 50,000 वेफर्स तक की मासिक विनिर्माण क्षमता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अत्याधुनिक फैक्ट्री ऑटोमेशन तकनीकों का उपयोग करता है, जरुरी दक्षता के लिए डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग द्वारा समर्थित है।

पावर प्रबंधन आईसी, डिस्प्ले ड्राइवर, माइक्रोकंट्रोलर (एमसीयू), और उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग लॉजिक सहित विविध अनुप्रयोग, सुविधा के विनिर्माण प्रदर्शन के दायरे में हैं, जो ऑटोमोटिव, कंप्यूटिंग, डेटा स्टोरेज, वायरलेस संचार और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे बढ़ते बाजारों की पूर्ति करते हैं।

साणंद में, मुरुगप्पा समूह की इकाई सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस ने एक आउटसोर्स सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा स्थापित करने के लिए 1 मार्च को रेनेसा और स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स के साथ रणनीतिक गठबंधन बनाया है। यह संयुक्त उद्यम ऑटोमोटिव, उपभोक्ता, औद्योगिक और 5जी प्रौद्योगिकियों की जरूरतों को संबोधित करते हुए एफसी बीजीए और एफसी सीएसपी सहित उन्नत पैकेजों के साथ-साथ क्यूएफएन और क्यूएफपी जैसे पुराने पैकेजों को शामिल करते हुए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करेगा।

टाटा समूह और सीजी पावर के ये महत्वपूर्ण प्रयास साणंद में अमेरिका स्थित मेमोरी चिप निर्माता माइक्रोन द्वारा 22,516 करोड़ रुपये के चिप असेंबली प्लांट की चल रही स्थापना के पूरक हैं, जिससे एक उभरते सेमीकंडक्टर पावरहाउस के रूप में गुजरात की स्थिति मजबूत हुई है।

Related Articles

Back to top button