व्यवसाय

लग गई मुहर…1 फरवरी को ही आएगा अंतरिम बजट, नहीं है कोई कंफ्यूजन

बजट की तारीख तय हो गई है. केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट किस दिन पेश होगा, इसकी तारीख सामने आ गई है. संसद के बजट सेशन के दौरान अंतरिम बजट और आर्थिक सर्वेक्षण पेश होंगे. सूत्रों के मुताबिक, 1 फरवरी को ही देश का बजट पेश होगा. संसद का बजट सत्र भी 31 से 9 फरवरी को ही पेश होगा.

बजट को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. बजट 2024 की तारीख सामने आ गई है. संसद का बजट सेशन इस बार 31 जनवरी से शुरू होकर 9 फरवरी तक चलेगा. वहीं, 1 फरवरी को ही अंतरिम बजट भी पेश किया जाएगा. ये मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को 31 जनवरी को संबोधित करेंगी. इस बार का बजट आम चुनाव से ठीक पहले पेश किया जाना है. ऐसे में सूत्रों के मुताबिक, इस बार केंद्र सरकार की तरफ कई बड़े ऐलान किये जा सकते हैं.

कब आएगा इकोनॉमिक सर्वे

बजट पेश होने से एक दिन पहले यानी 31 जनवरी को देश का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा. चीफ इकनॉमिक एडवाइजर और वित्त मंत्रालय से जुड़ी उनकी टीम के जरिए तैयार किए गए आर्थिक सर्वेक्षण को 31 जनवरी को पेश किया जायेगा. संसद के बजट सेशन के अंतर्गत ये जनवरी की आखिरी तारीख को संसद के सामने रखा जाएगा.

ये अंतरिम बजट है या वोट ऑन अकाउंट?

अंतरिम बजट में चुनावी साल में देश के खर्चे चलाने के लिए सरकार के पास कितना पैसा है और उसका कैसे इस्तेमाल किया जाएगा, इस पर चर्चा होती है और इसे ही वोट ऑन अकाउंट कहा जाता है.

जरुरी है ये काम

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के खत्म होने के कुछ ही महीने पहले ये बजट काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. इसी साललोकसभा चुनावहोने वाले हैं और इससे पहले देश की वित्तीय स्थिति को बताने वाला ये बेहद अहम दस्तावेज होगा. चुनावी साल में देश में दो बजट पेश होते हैं जिसमें से पहला बजट मौजूदा सरकार प्रस्तुत करती है और दूसरा बजट नई सरकार के गठन के बाद प्रस्तुत किया जाता है.

 

Related Articles

Back to top button