प्रदेश

पीएम जनमन योजना नहीं, जनजातियों के विकास का मिशन है- भारत शासन के राहुल कुमार

आनंद ताम्रकार
बालाघाट 29 दिसम्बर ;अभी तक; प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी महाअभियान के तहत जिले की जनजातियों के समग्र विकास के लिए पीएम जनमन योजना के तहत मिशन मोड़ में कार्य होंगे। इस योजना की तैयारियों के मद्देनजर शुक्रवार को भारत शासन में जनजाति कार्य विभाग के उपसंचालक श्री राहुल कुमार ने जिला पंचायत सभागृह में बैठक आयोजित की।
                                     बैठक के दौरान सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से उन्होंने कहा कि पीएम जन मन को योजना नही बल्कि मिशन के रूप में लिया जाए। इसमें जनजातियों के समग्र विकास के लिए हर वो प्रयास किये जाने है जिससे उन्हें अत्यावश्यक सेवाएं उपलब्ध हो सकें। विभिन्न रोग और उनके उपचार के लिए जागरूकता के साथ आयुष्मान कार्ड बनाए। वहीं आंगनवाड़ियों में सुविधाएं उपलब्ध कराएं, कैम्प लगाएं जिसमें सभी के आयुष्मान कार्ड बनाए जा सके। साथ ही मोबाइल यूनिट भी लगाए जिससे बेसिक फेसिलिटी प्रदाय की जा सकें। शिक्षा के लिए स्कूल और बच्चों के लिए छात्रवास बनाए जाए। जिसमें रहने की व्यवस्था के साथ भोजन मिले। क्योंकि कई जनजातियों में रहने और भोजन की व्यवस्था नही होने के कारण पिछडी हुई है। इसके अलावा फॉरेस्ट में बैगा जनजाति को पट्टे उपलब्ध करावाये जाए। जिनके पट्टे लंबित है, उनके लिए सर्वे करवाया जाए। सभी के जाति प्रमाण पत्र बनाने में भी गति लाई जाए।
                                        बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री डीएस रणदा, एसडीएम श्री राहुल नायक,जनजाति कार्य विभाग के सहायक आयुक्त श्री चतुर्वेदी, सीईओ जनपद सीईओ ममता कुलस्ते, सीएमएचओ ड़ॉ. मनोज पांडेय, डीईओ श्री ऐके उपाध्याय पीएचई कार्यपालन यंत्री श्री बीएल उइके सहित अन्य जिला अधिकारी मौजूद रहे।
योजनाओं के लाभ पाने के लिए बैंक खाते और आधार से लिंक कराना ज़रुरी
                                         भारत शासन के उपसंचालक श्री कुमार ने कहा कि विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक खाते और आधार से लिंक करना जरूरी है। बैंक खाते खोलने के लिये विस्तृत रूपरेखा बनाई जाए। युवाओं व अन्य को कौशल विकास के अंतर्गत ट्रेनिंग दी जाए। जिससे वे स्वरोजगार स्थापित कर सकें। इसके अलावा बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए जहां विद्युत लाइन नही पहुँच सकें वहां पर सोलर पेनल के माध्यम से लाइट पहुँचाई जानी चाहिए। साथ ही मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी बढ़ाने के उपाय करे। हर घर जल के तहत 10 परिवारों के बीच में नल कनेक्शन करना होगा। जिला पंचायत सीईओ श्री रणदा ने सभी विभागों से कहा कि इस मिशन में हमें सभी कार्य समय सीमा में किया जाना है। इसलिये विभागों को अपनी-अपनी कार्ययोजना सुनिश्चित करनी होगी।

 

Related Articles

Back to top button